मध्य प्रदेश

madhya pradesh

अतिक्रमण के नाम पर हुई कार्रवाई, व्यापारियों ने कहा- प्रशासन ने किया HC के आदेश का उल्लंघन

By

Published : Dec 1, 2020, 9:50 AM IST

भिंड जिले में अतिक्रमण विरोधी मुहिम के तहत मुख्य बाजार में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई, जिसके बाद से ही व्यापारियों में हड़कंप मच गया है. व्यापारियों का कहना है कि, प्रशासन ने हाईकोर्ट के आदेश का उल्लंघन किया है.

action-against-encroachment-in-bhind
अतिक्रमण की कार्रवाई

भिंड। जिले में रविवार को मुख्य बाजार में अतिक्रमण विरोधी मुहिम के तहत कार्रवाई की गई. इस दौरान हुए हंगामे के बाद अब व्यापारियों ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन और नगर पालिका सीएमओ पर हाईकोर्ट के आदेश की अवमानना सहित प्रशासनिक गुंडागर्दी करने का आरोप लगाया है.

अतिक्रमण के नाम पर हुआ कार्रवाई

जिला प्रशासन पर हाई कोर्ट की अवमानना का आरोप
रविवार सुबह मुख्य बाजार में अतिक्रमण तोड़ने पहुंचे अमले और व्यापारियों के बीच तनाव पैदा हो गया. व्यापारियों ने नगर पालिका सीएमओ सहित कलेक्टर और एसपी पर कोर्ट की अवमानना का आरोप लगाते हुए मुकदमा दायर करने की बात कही है. इसके साथ ही व्यापारियों को कहना है कि, अतिक्रमण हटाने के नाम पर उन्हें परेशान किया जा रहा है. इसके साथ ही व्यापारियों को कहना है कि, उनके पास जमीन के कागजात हैं, साथ ही कोर्ट से मिले आदेश भी रखे हुए हैं. बावजूद इसके जिला प्रशासन ने उनके ऊपर अतिक्रमण की कार्रवाई की.


व्यापारियों का नुकसान
व्यापारियों ने कहा कि, जिस वक्त नगर पालिका कार्रवाई के लिए आई. उस दौरान ज्यादातर लोग अपने घरों में नहीं थे. ऐसे में नगर पालिका ने जानबूझकर व्यापारियों का नुकसान किया है.

'हड़पने के बजाए जमीन अधिग्रहण करें प्रशासन'
व्यापारी वर्ग ने कहा कि, इस तरह की मनमानी नहीं चलने दी जाएगी. कोर्ट की अवमानना कर जबरन सौंदर्गीकरण के नाम पर गुंडागर्दी के दम पर कोई हमारी जमीन हड़पने का काम करेगा, तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. अगर प्रशासन हमारी जमीन चाहता है, तो औपचारिकता पूरी कर भूमि अधिग्रहण करें. साथ ही नियमानुसार मुआवजा दें.

कार्रवाई के दौरान एक युवक मशीन पर चढ़ गया था, जिस पर पुलिस और व्यापारियों के बीच झूमा-झटकी हो गई थी. बाद में पुलिस उक्त युवक को कोतवाली थाने ले गई. युवक का आरोप है कि, घटनास्थल से लेकर पुलिस वाहन तक लगातार पुलिसकर्मियों ने उसके साथ मारपीट की. हालांकि, बाद में युवक को छोड़ दिया गया.

बिना तैयारी के पहुंचा था अमला
रविवार सुबह नगर भ्रमण के दौरान कलेक्टर, एसपी और नगर पालिका सीएमओ के साथ तमाम अधिकारी मौजूद रहे. इस दौरान अधिकारियों ने मुख्य बाजार में अतिक्रमण देखकर हटाने के निर्देश नगर पालिका सीएमओ को दिए, जिसके बाद मुख्य बाजार में लगे टीन शेड को नगर पालिका ने तुड़वाने का काम शुरू कर दिया, लेकिन ना तो पूर्व में व्यापारियों को इस कार्रवाई की सूचना दी गई और ना ही कोई अनाउंसमेंट कराई गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details