मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मकर संक्रांति की सीख भी नहीं आयी काम, बैतूल में भूखी महिला ने दान न मिलने पर मौत को लगाया गले

By

Published : Jan 14, 2022, 7:15 AM IST

Updated : Jan 14, 2022, 1:05 PM IST

मकर संक्रांति पर दान का अपना एक महत्व होता है, लेकिन विडंबना देखिए कि बैतूल में एक महिला ने इसलिए फांसी लगा कर जान दे दी क्योंकि उसे भीख नहीं मिली. महिला ने एक हफ्ते से भरपेट भोजन नहीं किया था.

woman suicide in betul
बैतूल में आत्महत्या

बैतूल। देश भर में आज मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जा रहा है. आज के दिन दान का विशेष महत्व है. लोग एक दूसरे और गरीबों में जाकर तिलगट्टी, खिचड़ी एवं अन्य बांटते हैं, लेकिन बैतूल में एक भूखी महिला ने भीख-दान न मिलने से फांसी लगाकर जान (beggar woman suicide in betul) दे दी. वहीं महिला का पति राशन की दुकान के लगातार चक्कर काट रहा है, लेकिन उसे सरकारी राशन नहीं मिला. ऐसे में सीएम शिवराज सरकार की योजना राशन आपके द्वार योजना की जमीनी हकीकत सामने आ रही है.

ढाई साल पहले हुई थी शादी
22 साल की रिंकी पारदी की ढाई साल पहले ही राजकुमार से शादी हुई थी. उसका 17 महीने का बच्चा भी है. महिला का पति राजकुमार गुरुवार को राशन लेने बैतूल (woman hanged to death in betul) से चौथिया गया था. जब लौटा तो रिंकी की लाश फंदे पर लटकी थी. हफ्ते भर से दोनों को भरपेट खाना नहीं मिल रहा था.

हफ्ते भर से चल रही थी परेशानी
राजकुमार का कहना है कि पारदी समाज से होने के चलते उन्हें कोई मजदूरी का काम नहीं देता. इसलिए उसकी पत्नी रिंकी भीख मांगने जाती थी. कई दिनों से उसे भीख में खाना नहीं मिल रहा था. हफ्ते भर से खाने की परेशानी चल रही थी. भरपेट खाना नहीं खाया. एक रोटी को आधी-आधी खाकर गुजारा कर रहे थे. कोई हमे मजदूरी पर रख लेता तो घर का काम चल जाता और आज ये दिन देखने को नहीं मिलता.

कहां गई 'राशन आपके द्वार' योजना
राजकुमार का चौथिया में राशन कार्ड बना हैं. वहां राशन के लिए कई बार गया, लेकिन राशन नहीं मिला. ऐसे में सीएम शिवराज के राशन आपके द्वार के दावे फेल होते नजर आ रहे हैं. 15 नवंबर को सीएम शिवराज ने पीएम मोदी की मौजूदगी में राशन आपके द्वार योजना की शुरुआत की थी. इसके बावजूद राजकुमार को राशन नहीं मिला.

Javed Habib spitting Case कंपनी के CEO ने भी मांगी माफी, कहा जावेद अभी भी भाजपा के सदस्य,पार्टी ने नहीं की कोई कार्रवाई

वहीं पुलिस महिला के मौत के कारणों का पता कर रही है. एसडीओपी बैतूल नितेश पटेल का कहना है कि महिला मानसिक तनाव में थी. आर्थिक तंगी के चलते उसने आत्महत्या की है. हालांकि महिला के शार्ट पीएम रिपोर्ट में उसके पेट मे भोजन पाया गया है.

Last Updated : Jan 14, 2022, 1:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details