मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री सोमवार को आएंगे बैतूल

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान सोमवार को जिले के बांचा गांव आएंगे, जहां वह सौर ऊर्जा के संयंत्रों का लोकार्पण करेंगे.

By

Published : Jan 17, 2021, 4:54 PM IST

Union Petroleum Minister Dharmendra Pradhan
केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

बैतूल। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान सोमवार को घोड़ाडोंगरी तहसील के बांचा गांव आएंगे. सौर ऊर्जा से संचालित बांचा ग्राम में सौर ऊर्जा से जगमगाने वाले घरों की इस योजना की औपचारिक शुरुआत करेंगे. भारत भारती शिक्षा समिति के सचिव मोहन नागर ने बताया मंत्री प्रधान सोमवार को सुबह 9:50 बजे भोपाल से हेलीकॉप्टर द्वारा 10:40 बजे बैतूल पहुंचेंगे.

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

जहां से वह साढ़े ग्यारह बजे भारत भारती विद्यालय पहुंचेंगे. यहां वे बायोगैस संयंत्र व स्कूल भवन का भूमिपूजन और लोकार्पण करेंगे. भारत भारती में ही दोपहर भोजन करने के बाद मंत्री प्रधान 2 बजे घोड़ाडोंगरी तहसील के बांचा के लिए रवाना होंगे. यहां वे पहले से संचालित सौर ऊर्जा के संयंत्रों का औपचारिक लोकार्पण के साथ ही ग्राम का भ्रमण कर ग्रामीणों से चर्चा करेंगे. इसके बाद वह ग्राम वासियों से चर्चा के बाद लौटकर करीब चार बजे भोपाल के लिए रवाना हो जाएंगे.

भारत भारती शिक्षा समिति द्वारा आईआईटी मुम्बई के मार्गदर्शन में ग्राम बांचा के 76 घरों में सोलर पीव्ही कुक स्टोव स्थापित किये गए हैं. जिससे ग्राम बांचा के प्रत्येक परिवार को भोजन पकाने के लिए जलाऊ लकड़ी और उससे उत्पन्न धुएं से निजात मिली है. इस ग्राम के सभी परिवार अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के हैं. इस वर्ग के उत्थान के उद्देश्य से यह परियोजना प्रारंभ की गई और जिसका लोकार्पण समारोह बांचा ग्राम में किया जायेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details