मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jul 6, 2020, 1:26 PM IST

ETV Bharat / state

बोवनी के 10 दिन बाद भी अंकुरित नहीं हुए सोयाबीन के बीज, किसानों की बढ़ी चिंता

आमला ब्लॉक के दर्जनों किसान ऐसे भी हैं, जिनके खेतों में बुवाई के सप्ताह भर बाद भी बीजों का अंकुरण नहीं हो पाया है, ऐसे में किसानों की चिंता बढ़ गई है.

betul
बैतूल

बैतूल। आमला ब्लॉक में मानसून की शुरुआत के साथ ही लगभग पूरे इलाके में बुवाई का काम भी पूरा हो चुका है और इन दिनों किसान खेतों में दवाई आदि के छिड़काव के साथ खरपतवार निकालने में भी लग गए हैं. वहीं आमला ब्लॉक के दर्जनों किसान ऐसे भी हैं, जिनके खेतों में बुवाई के सप्ताह भर बाद भी बीजों का अंकुरण नहीं हो पाया है, ऐसे में किसानों की चिंता बढ़ गई है.

किसानों की माने तो ब्लॉक में ऐसे दर्जनों किसानों ने स्थानीय साख सहकारी समिति से सोयाबीन का बीज क्रमांक 335 नंबर 267 रुपए प्रति किलो के हिसाब से खरीदकर बुवाई की थी, पर करीब 10 दिनों का समय गुजर जाने के बाद भी खेतों में सोयाबीन के बीज अंकुरित नहीं हुए हैं, ऐसे में किसानों की चिंता बढ़ गई है कि आखिर अब क्या किया जाए.

इस मौके पर किसान कृष्णा वर्मा, नंदन उइके, रामचरण पवार, सुखलाल व अन्य ने बताया कि उन्होंने लगभग 10 दिनों पहले आमला की साख सहकारी समिति से सोयाबीन का बीज खरीदा था और उसी दौरान बोवनी भी कर दी थी, पर अभी तक खेतों में बीजों का अंकुरण नहीं हो पाया है, ऐसे में इन किसानों के सामने दोबारा बुवाई करने के अलावा और कोई चारा नहीं बचा है.

किसानों का ये भी कहना है कि समिति ऐसे में किसानों की कोई भी मदद नहीं कर रहा है, किसानों का आरोप है कि समिति ने खराब बीज दिया है. इधर ब्लॉक के कृषि विभाग द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक गत कुछ वर्षों से मक्के की फसल में कीट लगने और रेट कम मिलने से किसानों ने इस साल सोयाबीन का रकबा बढ़ा दिया है. एक अनुमान के मुताबिक सोयाबीन का रकबा गत साल जहां 6 हजार प्रति हेक्टेयर था, जो इस साल बढ़कर लगभग 11 हजार प्रति हेक्टेयर हो सकता है.

कृषि विकास अधिकारी आरडी सिंगारे ने बताया कि अभी वो छुट्टी पर हैं, पर कुछ किसानों ने सोयाबीन के बीज खराब होने की शिकायत की है, वरिष्ठ अधिकारी इस बारे में जांच कर रहे हैं. इसमें अभी ये भी देखा जा रहा है कि सोयाबीन की बोवनी के तुरंत बाद यदि बारिश हो जाए और जमीन में नमी कम और ज्यादा होने से भी कई बार सोयाबीन अंकुरित नहीं हो पाती है. जिसकी जांच की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details