मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

स्वच्छता सर्वेक्षण में नंबर वन आने की कवायद, नुक्कड़ नाटकों के जरिए लोगों को किया जा रहा जागरूक

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में बैतूल को अव्वल स्थान मिले, इसके लिए नगर पालिका कई कोशिश कर रहा है. इस अभियान के तहत नुक्कड़-नाटकों का सहारा भी लिया जा रहा है.

By

Published : Jan 7, 2020, 1:35 PM IST

Updated : Jan 7, 2020, 3:23 PM IST

Organized nook for cleanliness
नुक्कड़ नाटकों के जरिए लोगों को किया जा रहा जागरूक

बैतूल। स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में शहर को अव्वल स्थान मिले, इसके लिए नगर पालिका कई तरह के उपाय कर रही है. स्वच्छता सर्वेक्षण टीम शहर में पहुंचकर लोगों से स्वच्छता संबंधी फीडबैक लेकर अंक देगी, जिसके हिसाब से नगरपालिका का स्वछता रैंकिंग में स्थान सुनिश्चित होगा.

नुक्कड़ नाटकों के जरिए लोगों को किया जा रहा जागरूक

गौरतलब है कि अव्वल स्थान पर आने के लिए बैतूल नगर पालिका ने हाल ही में बर्तन बैंक खोला है, ताकि जरूरतमंद लोग डिस्पोजल या प्लास्टिक के बर्तनों का कम प्रयोग करें. साथ ही लोगों को किस तरह से सर्वेक्षण टीम के सवालों के जवाब देना है, इसके लिए जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. नगर पालिका के सहयोग से ओम साईं विजन नाम की संस्था द्वारा चलाए जा रहे अभियान के तहत सोमवार को विभिन्न जगहों पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया जा रहा है.

संस्था के सदस्य मनीष यादव ने बताया कि लोगों को मनोरंजक तरीके से जागरूक किया जा सके, इसके लिए रिहायशी इलाकों और बाजारों में नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया जा रहा है. नुक्कड़ नाटक के जरिए आम लोगों को इस बात के लिए प्रेरित किया जा रहा है कि सर्वेक्षण टीम द्वारा जो 7 तरह के सवाल पूछे जाने हैं, उसका किस तरह से सकारात्मक जवाब देना है.

Last Updated : Jan 7, 2020, 3:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details