मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

बैतूल जिले में पर्यटन की अपार संभावनाएं- सांसद

सांसद दुर्गादास उइके ने बैतूल जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केन्द्रीय पर्यटन मंत्री से मुलाकात की.

By

Published : Jan 6, 2021, 3:21 PM IST

Great possibilities of tourism in Betul district
बैतूल जिले में पर्यटन की अपार संभावनाएं

बैतूल। जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भाजपा सांसद दुर्गादास उइके, पूर्व सांसद और भाजपा के प्रदेश कोषाध्यक्ष हेमन्त खंडेलवाल ने दिल्ली प्रवास के दौरान केन्द्रीय पर्यटन मंत्री से मुलाकात की और बैतूल जिले को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने का अनुरोध किया.

  • जिले को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की मांग

पूर्व सांसद ने केन्द्रीय पर्यटन मंत्री को बताया कि बैतूल जिला प्राकृतिक संसाधनों से संपन्न जिला है, यहां पर्यटन की अनेको संभावनाएं हैं, इसलिए केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय को बैतूल जिले को अधिसूचित कर इसे विकसित करना चाहिए. उइके ने बताया कि आदिवासी बाहुल्य जिला होने के कारण यहां आदिवासी राजाओं के किले हैं, जो शासन के द्वारा पर्याप्त संरक्षण नहीं मिलने से जीर्णशीर्ण हो रहे हैं, उन्होंने खेड़ला और असीरगढ़ किले का उल्लेख करते हुए कहा आदिवासी राजाओं के इतिहास और उनकी संस्कृति का संरक्षण किया जाना आवश्यक है.

  • बैतूल में पर्यटन की अपार संभावनाएं

इस अवसर पर उन्होंने कुकरू, रामपुर भतौड़ी जैसे स्थलों को विकसित करने की भी बात कही, उन्होंने बताया कि जिले में प्राकृतिक स्थलों पर पारसडोह, घोघरी, निरगुढ़, मेंढ़ा, सापना जैसे बड़े जलाशय है, जिनकी लोकेशन भी पर्यटन की दृष्टि से उत्तम है, साथ ही वाइल्ड लाइफ टूरिज्म की भी संभावनाएं है.

  • पर्यटन मंत्री ने दिया आश्वासन

सांसद दुर्गा दास उइके, पूर्व सांसद हेमन्त खंडेलवाल ने केन्द्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल से बैतूल जिले की अधिसूचित करने और पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने की मांग की, जिसपर केन्द्रीय पर्यटन मंत्री ने आश्वासन दिया है, कि इस संबंध में राज्य सरकार से बात करेंगे और हर संभव प्रयास करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details