मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कॉलेज के छात्रों ने बनाई इलेक्ट्रिक साइकिल, 3 घंटे की चार्जिंग में 30 किमी का सफर

By

Published : Feb 17, 2020, 8:13 PM IST

Updated : Feb 17, 2020, 8:31 PM IST

स्वस्थ व स्वच्छ पर्यावरण के लिए छात्रों ने बेहद किफायती दर में इलेक्ट्रिक साइकिल तैयार की है, जिस पर दो सवारी के बैठने की भी व्यवस्था है.

e-cycle
छात्रों ने बनाई इलेक्ट्रिक साइकिल

बैतूल। देश भर में इस समय इलेक्ट्रिक कार और बाइक की धूम मची है, सरकार भी इस दिशा में लगातार प्रयास कर रही है कि लोग डीजल और पेट्रोल से चलने वाले वाहनों की बजाय इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रयोग करें. ऐसे में बैतूल के एक कॉलेज के छात्रों ने सामान्य सी दिखने वाली साइकिल को इलेक्ट्रिक साइकिल में बदल दिया है.

बैतूल के विवेकानंद विज्ञान महाविद्यालय के एमएससी फिजिक्स के फाइनल ईयर के 20 छात्र-छात्राओं ने प्रदूषण मुक्त और पर्यावरण को बचाने को लेकर एक बैटरी से चलने वाली साइकिल बनाई है. इस इलेक्ट्रिक साइकिल को बनाने में महज 13 हजार रुपए खर्च हुए हैं. खास बात ये है कि इस साइकिल में पैडल मारने की जरूरत ही नहीं है.

छात्रों ने बनाई इलेक्ट्रिक साइकिल

ये साइकिल करीब दो माह में बनकर तैयार हुई है और 3 घंटे की चार्जिंग के बाद इस बैट्री साइकिल से 30 किलोमीटर तक का सफर किया जा सकता है, वो भी एक सवारियों के साथ. इस साइकिल को बनाने में केवल 2 माह का समय लगा है. खास बात ये है कि एक पुरानी साइकिल का इस प्रोजेक्ट के लिए उपयोग किया गया है, जिसमें एक डीसी मोटर 12-12 वोल्ट की 4 बैटरी का इस्तेमाल किया गया है.

इस बैटरी साइकिल में ऑन ऑफ स्विच, रात के लिए लाइट, हॉर्न और एक्सीलेटर भी मौजूद है. सामान्य तौर पर इलेक्ट्रिक बाइक में जिस बैट्री का इस्तेमाल किया जाता है, उनकी कीमत करीब 30 से 35 हजार होती है, जबकि इस साइकिल को तैयार करने में महज 13 हजार रूपए खर्च आया है.

Last Updated : Feb 17, 2020, 8:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details