मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सीएसी ने विनोबा नगर में संचालित मोहल्ला क्लास का किया निरीक्षण, छात्रों के लिए कही ये बात

बैतूल में सीएसी ने विनोबा नगर में संचालित मोहल्ला क्लास का निरीक्षण किया. सीएसी मनोज आर्य ने बताया कि मोहल्ला क्लासों में ऐसे बच्चों को चिन्हित किया जा रहा है. जिनमें शैक्षणिक गुणवत्ता के साथ ही अन्य गतिविधियों में विशेष योग्यता है. ऐसे बच्चों को चयनित कर उनका विकास करने का प्रयास किया जा रहा है.

By

Published : Dec 2, 2020, 4:51 PM IST

CAC inspects Mohalla class in Vinoba city of betul
विनोबा नगर में संचालित मोहल्ला क्लास का किया निरीक्षण

बैतूल। कोरोना के चलते प्रदेश के सभी शासकीय और निजी स्कूलों में नवीन शिक्षा सत्र के चार माह बीत जाने के बाद भी छात्र छत्राओं की क्लासेज शुरू नहीं हो पाई. शासन के निर्देश पर स्कूलों के माध्यम से बच्चों को ऑनलाइन और मोबाइल के माध्यम से शिक्षा व्यवस्था शुरू कराई गई है. ऑनलाइन शिक्षा के इस दौर में जनशिक्षा केंद्र कन्या गंज के सीएसी मनोज आर्य ने अनोखा नवाचार शुरू किया है. सीएसी के इस नवाचार और पहल की हर तरफ तारीफ हो रही है.

जिले में मोहल्ला क्लास

सीएसी मनोज आर्य ने बताया कि मोहल्ला क्लासों में ऐसे बच्चों को चिन्हित किया जा रहा है. जिनमें शैक्षणिक गुणवत्ता के साथ ही अन्य गतिविधियों में विशेष योग्यता है. ऐसे बच्चों को चयनित कर उनका विकास करने का प्रयास किया जा रहा है. ऐसे विद्यार्थी अन्य बच्चों के लिए भी प्रेरणा स्त्रोत बन रहे हैं. सीएसी आर्य ने एकीकृत माध्यमिक शाला विनोबा नगर की संचालित मोहल्ला क्लास का अवलोकन किया. विद्यार्थियों द्वारा मॉडल के माध्यम से मानव का पाचन तंत्र, बोरवेल मशीन, रोबोट मशीन, तराजू, घन, घनाभ, बेलन का माॅडल, अबेकस, घड़ी के साथ, विज्ञान आधारित चित्र की पोर्टफोलियो रिकॉर्ड का संधारण भी किया गया.

बच्चों की तारीफ

शाला की प्रधान पाठक रजनी वाइकर और शिक्षिका ज्योति पवार, रेखा सूर्यवंशी, ललीता चौकीकर सभी ने बच्चों की तारीफ करते हुए कहा कि छात्र-छात्रा अनोखी प्रतिभा से परिपूर्ण हैं और हमारे द्वारा शिक्षा के साथ इनकी प्रतिभाओं में पूर्ण सहयोग किया जाएगा.

जनशिक्षा केंद्र कन्या गंज के अन्तर्गत आने वाली शालाओं के कक्षा तीसरी से 8वीं तक के ऐसे छात्र-छात्राएं जो अंकुर एवं तरूण समूह में हैं उनको 1 दिसंबर से एक माह में सीएसी एवं संबंधित शाला के शिक्षकों के साथ मिलकर उन बच्चों को दक्षता उन्नयन कर उमंग समूह में पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है जिससे जनशिक्षा केंद्र कन्या गंज का दक्षता उन्नयन का स्तर 100 प्रतिशत होने का लक्ष्य निर्धारित किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details