मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Betul Talibani Punishment चोरी का आरोप, छात्रा के मुंह पर कालिख पोत पहनाई जूतों की माला, हॉस्टल में भी घुमाया

By

Published : Dec 7, 2022, 2:57 PM IST

Updated : Dec 7, 2022, 9:39 PM IST

बैतूल में आदिम जाति कल्याण विभाग के गर्ल्स हॉस्टल में चोरी के आरोप में एक छात्रा को तालिबानी सजा (betul talibani punishment) देने का मामला सामने आया है. हॉस्टल अधीक्षका ने चोरी के आरोप में पहले तो छात्रा को पीटा ( betul girl students thrashed in hostel) फिर मुंह पर कालिख पोतकर और जूते की माला पहनाकर पूरे हॉस्टल में घुमाया. वहीं मामले सामने आने के बाद कोरकू समाज संगठन ने अधीक्षिका के खिलाफ जल्द कार्रवाई नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है.

Betul Talibani Punishment
चोरी के आरोप में छात्राओं को दी तालिबानी सजा

बैतूल।जिले में एक नाबालिग छात्रा को चोरी के आरोप में हॉस्टल अधीक्षक ने तालिबानी सजा दी (betul talibani punishment). जिले के दामजीपुरा के आदिम जाति कल्याण विभाग के कस्तूरबा गांधी गर्ल्स हॉस्टल में चोरी के आरोप में पहले तो छात्रा के साथ मारपीट की गई (betul girl students thrashed in hostel). फिर मुंह पर कालिख पोतकर, उसे जूतों की माला पहनाई गई और डांस भी करवाया. इसके बाद छात्रा को इसी हालत में छात्रावास में भी घुमाया गया. मामला सामने आने के बाद कोरकू समाज संगठन और बच्ची के परिजनों ने कलेक्टर अमनवीर सिंह बैंस से इसकी शिकायत की है. जिस पर कलेक्टर ने जांच के आदेश दिए हैं. उन्होंने भरोसा दिलाया कि जांच के बाद संबंधित कर्मचारी को सस्पेंड करेंगे. इधर कोरकू समाज संगठन ने जल्द कार्रवाई नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी भी दी है.

छात्रा के मुंह पर कालिख पोत पहनाई जूतों की माला

पिता मिलने आए तो छात्रा ने सुनाई आपबीती: घटना करीब एक हफ्ते पुरानी है. वार्डन की इस करतूत का खुलासा तब हुआ जब परिजन 5वीं की छात्रा अपनी बच्ची से मिलने छात्रावास पहुंचे थे. छात्रा ने रो-रोकर उन्हें आपबीती सुनाई. पीड़ित छात्रा ने बताया कि 400 रुपए की चोरी का इल्जाम लगाकर मुझे बुरी तरह से प्रताड़ित किया गया. घटना का विरोध करते हुए जब छात्रा के परिजन ने छात्रावास अधीक्षिका से बात की तो उन्होंने अपनी गलती मानते हुए इसके न दोहराए जाने का भरोसा दिया.

अधीक्षिका ने छात्रा पर 400 रुपए चोरी का आरोप लगाया: पांचवी में पढ़ने वाली छात्रा ने बताया कि घटना पिछले रविवार की है. छात्रावास की अधीक्षिका सुनीता उईके ने पांच छात्राओं पर चोरी का इल्जाम लगाया. जिसमे ये छात्रा भी शामिल थी. सबसे पहले अधीक्षिका ने छात्रा को जूते-चप्पल की माला पहनाई. इसके बाद हॉस्टल के सभी कमरों में घुमाया. रात में हमारे साथ मारपीट की गई. काजल, लिपिस्टिक, पाउडर लगाया गया. हमारे बाल खुलवाए गए. इसके बाद हमें डांस करने को कहा गया. डांस करने से इनकार किया तो फिर से पीटा गया. हम पर आरोप लगाया गया कि हमने 400 रुपए चोरी किए हैं (betul girl student accused of theft). हमने तो कोई चोरी नहीं की, फिर भी हमें जलील और प्रताड़ित किया गया.

शहडोल में चरित्र संदेह में पति ने पत्नी को दी तालिबानी सजा, "सिर तन से जुदा" कर जंगल में फेंका

छात्रावास जाने में भी लगता है डर: बच्ची ने आगे कहा कि अब तो मुझे छात्रावास जाने में भी डर लग रहा है. मैं अब छात्रावास में वापस नहीं जाना चाहती हूं. रविवार को भी खूब प्रताड़ित किया गया. रात में हमें भूत बनाया गया. उसी स्टाइल में डांस करने को कहा गया. धमकाया गया कि अगर इसकी शिकायत घर पर की तो और पीटा जाएगा. हम पांच छात्राओं में मेरे क्लास की ही एक और लड़की को आरोपी बनाया गया. इसके अलावा 7वीं और 8वीं क्लास की भी एक-एक छात्राओं को प्रताड़ित किया गया.

बच्ची के पिता बोले अधीक्षिका ने गलती मानी: छात्रा के पिता ने बताया कि बेटी बहुत डरी हुई है. वो कहती है मैं अब छात्रावास नहीं जाना चाहती. मुझे अब नहीं पढ़ना है. हमने अधीक्षिका से बात की तो उन्होंने गलती स्वीकार की है. मैंने मैडम को कहा- ऐसा क्यों किया. बेटी ने यदि चोरी की थी तो मुझसे कहते मैं रुपए दे देता. मैडम ने कहा किसी बच्ची के रुपए उसने चोरी किए थे. पिता ने बताया कि हमने पूरे मामले की एसडीएम और कलेक्टर से शिकायत की है.

मैडम करती हैं प्रताड़ित: आपबीती बताते समय 5वीं की छात्रा की आंखों में डर नजर आ रहा था. उसने दबी जुबान में कहा मैडम बहुत प्रताड़ित करती हैं. छात्रावास में रोज समय पर खाना नहीं मिलता. कई बार तो दोनों टाइम खाना नसीब नहीं होता है. पहले भी इसकी शिकायत की गई थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई.

Last Updated : Dec 7, 2022, 9:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details