मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Nov 19, 2022, 4:37 PM IST

Updated : Nov 19, 2022, 5:43 PM IST

ETV Bharat / state

Betul Morning Group, बैतूल में जन्मदिन पर शुरु हुआ बैंड-बाजे की धुन पर पौधारोपण, लोग का प्रण पालेंगे पेड़ों

बैतूल में मॉर्निंग ग्रुप द्वारा एक अलग तरह का संकल्प लिया गया है. मॉर्निंग ग्रुप के सदस्यों ने यह शपथ ली है कि ग्रुप में जिसका भी जन्मदिन होगा(Betul morning group member celebrate birthday), वह अपने जन्मदिन पर पौधरोपण करेगा. ग्रुप के संस्थापक पेशवानी ने सभी को जन्मदिन पर पौधारोपण करने और उनकी बड़ा होने तक देखभाल करने की शपथ भी दिलाई है.

betul group celebrate birthday by planting tree
बैतूल में जन्मदिन पर पौधे लगाने का संकल्प

बैतूल।मध्य प्रदेश के बैतूल में जन्मदिन मनाने का अनूठा नजारा देखने को मिला है. बैतूल में मॉर्निंग ग्रुप नाम का एक समूह है, जो अपने सदस्यों का जन्मदिन कुछ अलग ढंग से मनाता है. ग्रुप के सदस्य जन्मदिन पर गाजे बाजे के साथ पौधा लगाते हैं. पौधे को माला पहना कर उसे पालने का संकल्प लेते हैं. बैतूल में लोंगो की इस पहल का बड़ा असर हुआ है और लोगों के कल्चर में शामिल हो रहा है. आम लोगों ने भी इस पर पहल करने की कोशिश शुरु की है.

बैतूल में जन्मदिन पर पौधे लगाने का संकल्प

पौधे का भी मनाएंगे बर्थडे: बैतूल में पर्यावरण में अपना योगदान देने के लिए मार्निंग ग्रुप ने जो पहल शुरू की है, उसमें अब जन्मदिन पर लगाए गए पौधों का भी जन्मदिन मनाया जाएगा(Betul morning group member celebrate birthday). शुक्रवार को मार्निंग ग्रुप के सदस्य अखिलेश वैद्य का जन्मदिन था. जन्मदिन के उपलक्ष्य पर समूह के सदस्यों ने गाजे-बाजे के साथ लक्ष्मी तरू के साथ बेलपत्र का पौधा भी लगाया. पौधरोपण के बाद मार्निंग ग्रुप के सदस्यों ने शपथ भी ली कि, लगाए गए पौधों को बच्चों की तरह पालेंगे. मार्निंग ग्रुप के सदस्यों ने अखिलेश वैद्य को भी जन्मदिन की शुभकामनाएं दी.

CM शिवराज ने मांडू में किया पौधारोपण, ऐतिहासिक पुरातात्विक इमारतों को देखा

जन्मदिन पर पौधे लगाने का संकल्प:ग्रुप के संस्थापक जितेंद्र पेसवानी ने बताया कि ग्रुप की स्थापना 11 साल पहले हुई थी. इसका उद्देश्य स्वस्थ्य रहने के लिए सुबह के समय मार्निंग वॉक करना था. इसी कारण इस ग्रुप का नाम भी मार्निंग ग्रुप पड़ गया. ग्रुप के सदस्य बढ़ते रहे और यह बड़ा ग्रुप बन गया(Betul birthday celebration by planting saplings). पेसवानी ने बताया कि ग्रुप ने जो पहल की है उसमें सदस्यों के जन्मदिन पर पौधे लगाए जाएंगे. इस माह में ग्रुप के तीन सदस्य हरीश गढ़ेकर, सत्येंद्र सिंह सिकरवार और अखिलेश वैद्य के जन्मदिन पर पौधे लगाए गए. इन पौधों को पालने के साथ ही अब जिन सदस्यों ने जो पौधा लगाया है उसका भी जन्मदिन मनाया जाएगा.

Last Updated : Nov 19, 2022, 5:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details