मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बैतूल रेलवे स्टेशन पर अब ATMA सिस्टम करेगा यात्रियों के टिकट और तापमान की जांच

By

Published : Jul 17, 2020, 2:25 AM IST

कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए बैतूल रेलवे स्टेशन पर ऑटोमेटेड टिकट चेकिंग एंड मैनेजिंग सिस्टम लगाया जा रहा है. जिसे ATMA सिस्टम नाम दिया गया है. यह आत्मा सिस्टम यात्रियों की टिकट और तापमान चेक करेगी.

ATMA at Betul railway station
बैतूल रेलवे स्टेशन पर ATMA

बैतूल।बैतूल में कोरोना संक्रमण को देखते हुए रेलवे ने टिकट चेंकिंग के लिए ऑटोमेटेड टिकट चेकिंग एंड मैनेजिंग ATMA (आत्मा) सिस्टम शुरू किया है. यह आत्मा सिस्टम जल्द ही बैतूल रेलवे स्टेशन पर लगाया जाएगा.

नागपुर रेल मंडल के तहत आने वाले बैतूल जिले में रेल यात्रियों और कर्मचारियों को कोरोना वायरस से सुरक्षा प्रदान करने के लिए ATMA सिस्टम लगाया जा रहा है. इसके जरिए यात्रियों के टिकट की चेकिंग की जाएगी. इस सिस्टम से शरीर का तापमान, मास्क, टिकट और यात्री का पहचान पत्र चेक किया जा सकेगा.

रेल यात्रियों को स्टेशन के अंदर पहुंचते ही आत्मा सिस्टम पर जाना होगा. आत्मा सिस्टम के सामने जाते ही एक डिजिटल स्क्रीन पर यात्री खुद को और दूसरी ओर बैठे टिकट चेकर आपको देख पाएंगे. सबसे पहले यात्री ने मास्क पहना है या नहीं, इसकी जांच की जाएगी. यात्री पूरी तरह स्वस्थ है या नहीं, इसकी पुष्टि करने के लिए यात्री का तापमान यानी थर्मल स्कैनिंग की जाएगी. पूरी तरह स्वस्थ होने पर ही ऊपर लगे कैमरे पर अपने टिकट का PNR नंबर चेक करा कर और आईडी प्रूफ दिखाकर लगेज चेकिंग काउंटर की ओर यात्री प्रस्थान करेंगे.

मध्य रेल नागपुर के पीआरओ अनिल वाल्दे ने बताया कि यात्री अपने हाथों को सैनेटाइज करके ही प्लेटफॉर्म पर बोर्डिंग के लिए जाएंगे. बैतूल रेलवे स्टेशन पर जल्दी आत्मा सिस्टम लगेगा. इसके लिए सर्वे भी किया जा चुका है, आत्मा सिस्टम यात्रियों की टिकट और तापमान की जांच करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details