मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मनरेगा में हो रहे भ्रष्टाचार को लेकर ग्रामीणों ने सौंपा ज्ञापन, जांच की मांग

बड़वानी के बकवाडी गांव में ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर नायब तहसीलदार को मनरेगा में हो रही धांधलियों को लेकर ज्ञापन सौंपा है. साथ ही सरपंच, सचिव और कार्यकारी सहायक सचिव पर गंभीर आरोप लगाते हुए जांच की मांग की है.

By

Published : Jun 17, 2020, 3:08 AM IST

villagers reached to gave memorandum
ज्ञापन देने पहुंचे ग्रामीण

बड़वानी। जिले के राजपुर जनपद पंचायत के बकवाडी में मनरेगा में भ्रष्टाचार की शिकायत को लेकर ग्रामीणों ने मोर्चा खोल दिया है. ग्रामीणों ने भ्रष्टाचार के खिलाफ कलेक्ट्रेट पहुंचकर नायब तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा हैं. ग्रामीणों ने पंचायत बकवाडी के सरपंच, सचिव और कार्यकारी सहायक सचिव पर आर्थिक अनियमितता के गंभीर आरोप लगाए हैं.

ज्ञापन देने पहुंचे ग्रामीण

कोरोना वायरस के बीच केंद्र सरकार ने ग्रामीणों को रोजगार देने के लिए रोजगार मूलक कार्यों की शुरुआत की है, जिसमें मनरेगा योजना के तहत विभिन्न प्रकार के काम शुरू किए गए हैं, लेकिन महामारी के बीच भ्रष्टाचार की शिकायतें भी रुकने का नाम नहीं ले रही हैं. जिसके चलते ग्राम पंचायत बकवाडी के ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर सरपंच और सचिव के खिलाफ भ्रष्टाचार की शिकायत की है. ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि, मनरेगा योजना में हितग्राहियों की जानकारी के बिना उनके खाते से राशि निकाल ली गई है. ग्रामीणों का आरोप है कि, नल-जल योजना के तहत पेयजल पाइप लाइन में फर्जी बिल लगाकर राशि हड़प ली गई है.

ग्रामीणों का कहना है कि, पाइप लाइन बिछाने के लिए मजदूरों की बजाय जेसीबी का बिल लगाकर हजारों रुपए आहरित कर लिए गए हैं. पेयजल पाइप लाइन का कार्य अधूरा छोड़ दिया गया है. इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना में भी हितग्राहियों से दस हजार रिश्वत लेने के बाद उनके काम किए जा रहे हैं. शौचालय निर्माण में भी अनियमितता कर बिना निर्माण किए ही राशि का आहरण कर लिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details