मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सरकारी गोडाउन में खाद का स्टॉक खत्म, घंटों लाइन में खड़े रहने पर मिल रहा मात्र 2 बोरी यूरिया

शहर में इन दिनों यूरिया खाद की किल्लत गहराने के आसार हैं, वहीं मांग बढ़ने के साथ स्टाक भी खत्म हो गया है. मात्र एक ट्रक से लाइन लगाकर लाइन में खड़े लोगों को प्रति व्यक्ति 2 बोरी यूरिया वितरित किया जा रहा है.

By

Published : Jan 22, 2020, 7:46 PM IST

urea-stock-has-expired-at-the-godown-of-madhya-pradesh-government-marketing-association
सरकारी गोडाउन में खाद का स्टॉक खत्म

बड़वानी। कृषि उपज मंडी परिसर में मध्य प्रदेश सरकार विपणन संघ के गोडाउन पर यूरिया का स्टॉक खत्म हो गया है. मात्र एक ट्रक से लाइन लगाकर लाइन में खड़े लोगों को प्रति व्यक्ति 2 बोरी यूरिया वितरित किया जा रहा है . किसानों ने बताया कि मांग 8 से 10 बोरी खाद की है, लेकिन गोडाउन पर सिर्फ दो बोरी खाद मिल रहा है. वह भी काफी घंटों इतंजार के बाद.

सरकारी गोडाउन में खाद का स्टॉक खत्म

मंडी परिसर स्थित गोडाउन पर खाद लेने के लिए किसानों की लंबी कतारें लगने लगी है. किसी को दो बोरी तो किसी को चार बोरी खाद मिल रहा है. किसानों का कहना है 10 बोरी खाद की मांग थी, लेकिन दो बोरी देकर लौटा दिया जा रहा है. फसल को खाद की ज्यादा जरूरत है, लेकिन गोडाउन में स्टॉक नहीं है. अगर जल्दी खाद नहीं मिला तो फसल को नुकसान होने की संभावना है. यूरिया खाद के लिए घंटों इंतजार कर रहे किसानों की एक लाइन में 12वीं की छात्रा भी लगी हुई थी, जो परीक्षा देने से पहले यूरिया खाद की जुगाड़ में खड़े हुई थी. बमुश्किल 2 बोरी यूरिया मिलने के बाद परीक्षा के लिए रवाना हुई.

बड़वानी शहर व आसपास के गांवों में इन दिनों यूरिया खाद की किल्लत से किसानों को जूझना पड़ रहा है. वहीं सुबह से परिजनों को साथ लेकर घंटों लाइन में खड़े करने के बाद 2 बोरी यूरिया खाद मिल रही है. जबकि इस समय फसल को खाद की ज्यादा जरूरत है. वहीं मध्यप्रदेश राज्य सरकार विपणन संघ के गोडाउन पर खाद का स्टाक खत्म हो गया है. मात्र एक ट्रक यूरिया खाद आया था. वहीं सैकड़ों लोग खास के लिए लाइन में लगे हैं. अगर इसी तरह यूरिया का संकट बरकरार रहा तो किसानों के लिए खाद बड़ी समस्या हो जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details