मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Oct 30, 2020, 9:42 PM IST

ETV Bharat / state

बड़वानी: सुनवाई नहीं होने से नाराज जयस संगठन ने अंबेडकर प्रतिमा को सौंपा ज्ञापन

बड़वानी में पट्टों की मांग को लेकर पिछले 17 दिनों से स्थानीय कलेक्ट्रेट परिसर में आदिवासी संगठन धरने प्रदर्शन पर बैठा है. वहीं कोई सुनवाई न होते देख संगठन ने अंबेडकर प्रतिमा को ज्ञापन सौंपा है.

Tribal organization in Barwani has submitted memorandum to Ambedkar statue
अंबेडकर प्रतिमा को सौंपा ज्ञापन

बड़वानी।वन अधिकार अधिनियम अंतर्गत पट्टों की मांग को लेकर पिछले 17 दिनों से स्थानीय कलेक्ट्रेट परिसर में आदिवासी संगठन जयस के नेतृत्व में धरना प्रदर्शन पर बैठा है. आदिवासियों की सुनवाई प्रशासन द्वारा ना होने पर संगठन के कार्यकर्ताओं ने डॉक्टर भीमराव अंबेडकर पार्क में प्रतिमा को ज्ञापन सौंपा है.

आदिवासी संगठन ने सौंपा ज्ञापन
वन अधिकार अधिनियम 2018 अंतर्गत पट्टों की मांग को लेकर चल रहे इस धरने में दसवें दिन धरना स्थल पर पहुंचते ही जयस के राष्ट्रीय संरक्षक डॉ हीरालाल अलावा ने शहीद भीमा नायक की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. विधायक हीरालाल ने वन क्षेत्र में रहने वाले आदिवासियों को दिए जाने पट्टों की कलेक्ट्रेट में फाइल गायब को लेकर जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई करने की मांग की थी.11600 में से मात्र 80 पात्र पट्टाधारकविधायक हीरालाल अलावा ने जयस संगठन के नेतृत्व में चल रहे धरना प्रदर्शन में शामिल होकर शिवराज सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा था कि जिले से कुल 11600 आवेदन पट्टों के लिए किए गए थे. लेकिन मुख्यमंत्री ने वन उत्सव मनाते हुए मात्र 80 आदिवासियों के वन अधिकार अधिनियम अंतर्गत पट्टे देने की घोषणा की थी, जो आज तक नहीं मिले हैं.

पढ़ें:कांग्रेस ने CM नहीं बनाया तो सिंधिया ने की 'गद्दारी', ETV भारत से बोले विधायक हीरालाल अलावा

अडानी अम्बानी को जमीन दे रहे आदिवासी को बेदखल कर
धरने पर बैठे आदिवासियों की सुनवाई नहीं होने पर जयस संगठन ने स्थानीय प्रशासन को घेरते हुए कहा कि ट्राइबल क्षेत्रों में ऐसे अधिकारियों की पोस्टिंग होनी चाहिए, जो क्षेत्र को समझ सके और क्षेत्र के लोगों की सुनवाई करें. इसके साथ ही उन्होंने बड़ा आरोप लगाते हुए कहा था कि प्रदेश सरकार आदिवासियों की जमीन से उनका अधिकार समाप्त कर अडानी अंबानी को जमीन उपलब्ध कराने का काम कर रही है.

बता दें बड़वानी जिले में 80 पात्र आदिवासियों को पट्टे नहीं मिलने से नाराज आदिवासियों ने जयस संगठन के नेतृत्व में 17 दिन से कलेक्ट्रेट परिसर में डेरा डाल रखा है. लेकिन अब तक कोई प्रशासनिक अधिकारी उनकी सुनवाई करने नहीं पहुंचा है. जिससे नाराज जयस के कार्यकर्ताओं ने शहर में डॉ भीमराव अंबेडकर पार्क जाकर प्रतीकात्मक रूप से अंबेडकर प्रतिमा को ज्ञापन सौंपा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details