मध्य प्रदेश

madhya pradesh

भारत की पाकिस्तान पर जीत के नायक रहे सैनिकों ने ईटीवी भारत के साथ साझा किए अनुभव

बड़वानी में विजय दिवस पर मौके 1971 में हुए युद्ध के दौरान जिले से मातृभूमि की रक्षा के लिए तैनात सैनिकों का सम्मान किया गया. वहीं पाकिस्तान पर जीत के गवाह रहे मातृभूमि के वीर सपूतों ने ईटीवी भारत के साथ अपने खास अनुभव साझा किए.

By

Published : Dec 16, 2019, 5:14 PM IST

Published : Dec 16, 2019, 5:14 PM IST

Soldiers honored on vijay diwas in Barwani
विजय दिवस पर सैनिकों का किया गया सम्मान

बड़वानी। विजय दिवस के मौके पर स्थानीय नगर पालिका परिषद में 1971 के युद्ध में शामिल रहे वीर सैनिकों का सम्मान किया गया. साथ ही युद्ध के प्रमुख अंशों के साथ शॉर्ट फिल्म दिखाई गई. वहीं उसमें प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और युद्ध से संबंधित फोटो की प्रदर्शनी भी लगाई गई. साथ ही युद्ध के गवाह रहे जिले के सैनिकों ने अपने अनुभव ईटीवी भारत के साथ साझा किए.

विजय दिवस पर सैनिकों का किया गया सम्मान
बता दें कि 48 साल पहले सन 1971 में भारत-पाकिस्तान का युद्ध हुआ था. जिसमें देश के जांबाज सैनिकों ने पाकिस्तानी सेना को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था. वहीं 93 हजार पाकिस्तानी सैनिकों को आत्मसमर्पण भी करना पड़ा था. इस युद्ध की परिणीति रही कि एक नए देश बांग्लादेश का उदय हुआ. इस युद्ध के बाद भारत विश्व के पटल पर एक नई शक्ति के रूप में स्थापित हुआ. इतना ही नहीं तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को आयरन लेडी के रूप में पहचान मिली.

ABOUT THE AUTHOR

...view details