मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

पुलिस ने शराब माफियाओं पर की बड़ूी कार्रवाई, भारी मात्रा में अवैध शराब और महुआ लाहन जब्त

उज्जैन में करीब 14 लोगों की जहरीली शराब पीने से मौत हो गई, जिसके बाद सभी जिले की पुलिस सतर्क हो गई है और लगातार कार्रवाई कर रही है. इसी कड़ी में प्रदेश के तीन अलग-अलग जिलों में पुलिस ने शराब माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई की है.

By

Published : Oct 23, 2020, 11:01 AM IST

police-takes-action-against-liquor-mafia-in-barwani
जब्त की गई अवैध शराब और महुआ लाहन

बड़वानी। उज्जैन में करीब 14 लोगों की जहरीली शराब पीने से मौत हो गई, जिसके बाद सभी जिलों की पुलिस सतर्क हो गई है और लगातार कार्रवाई कर रही है. इसी कड़ी में प्रदेश के तीन अलग-अलग जिलों में पुलिस ने शराब माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है, साथ ही बड़ी मात्रा में अवैध शराब जब्त की है. जिसके तहत बड़वानी, होशंगाबाद और धार में शराब माफियाओं के खिलाफ पुलिस ने सख्त कार्रवाई की है.

पुलिस ने अवैध शराब किया नष्ट

400 लीटर कच्ची शराब जब्त

बड़वानी कोतवाली पुलिस ने बड़गांव में कार्रवाई करते हुए 8 मामले दर्ज किए हैं, जिसमें 400 लीटर कच्ची शराब के साथ शराब बनाने की सामग्री भी जब्त की गई है. कोतवाली थाना प्रभारी राजेश यादव ने बताया कि, पिछले दिनों शिकायत मिल रही थी, जिसको लेकर टीम गठित की गई और शहर के नजदीक बड़गांव के एक-एक घर की तलाशी ली गई. कार्रवाई के दौरान आठ स्थानों पर शराब बनाने की सामग्री और कुछ स्थानों पर शराब बनाते हुए आरोपी मिले हैं. आरोपियों के घरों में कच्ची शराब बनाने के लिए 55 ड्रमों में करीब 11 हजार किलो सामग्री थी, जिसे मौके पर ही नष्ट किया गया.

अवैध शराब और महुआ लाहन जब्त

इटारसी आबकारी विभाग ने की कार्रवाई

होशंगाबाद के इटारसी आबकारी विभाग ने शहर में अवैध देशी शराब के खिलाफ मुहिम चलाकर शहर के अलग क्षेत्रों में धरपकड़ कार्रवाई करते हुए 5 लोगों पर आबकारी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है. ये कार्रवाई शहर के अलग-अलग इलाकों में की गई है, जिससे 40 हजार रुपए की अवैध शराब सहित शराब में उपयोग किए जाने वाली सामग्री जब्त की गई है. ये कार्रवाई जिला आबकारी अधिकारी अभिषेक तिवारी के निर्देश पर इटारसी शहर के सूरज गंज, गरीबी लाइन और बालाजी मंदिर क्षेत्रों में गश्त के दौरान सूचना मिलने पर की गई.

पांच शराब माफियाओं पर मामला दर्ज

गरीबी लाइन क्षेत्र में रेलवे ट्रैक के किनारे अवैध मदिरा बनाने के प्रयोजन से झाड़ियों में छिपाए गए कुप्पो में भरा हुआ महुआ लाहन, जो लावारिस स्थिति में बरामद हुआ है, मौके पर नष्ट किया गया. वहीं सूरज गंज और बालाजी मंदिर क्षेत्र में कई रिहायशी मकानों से हाथ भट्टी कच्ची शराब जब्त कर आरोपियों को मौके से गिरफ्तार किया गया है. इस कार्रवाई में 45 लीटर हाथ भट्टी कच्ची शराब और 825 किलो ग्राम महुआ लाहन जब्त किया गया है. जिसके बाद पांच आरोपियों के खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है.

ये भी पढ़े-जहरीली शराब कांड: आरोपी पुलिसकर्मी और अन्य आरोपियों को पकड़ने की कार्रवाई शुरू, इनाम घोषित

धार में महुआ लाहन और शराब जब्त

धार पुलिस शराब माफियाओं के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही है. जिसके तहत 2 लाख 50 हजार रुपए का महुआ लाहन और 80 लीटर महुआ शराब के साथ 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. आगामी विधानसभा उपचुनाव को देखते हुए धार पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह के निर्देशानुसार एसडीओपी करण सिंह रावत के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी बृजेश कुमार मालवीय ने टीम बनाकर मुखबिर की सूचना पर ग्राम बुदीयाखेड़ी में कार्रवाई की है. फिलहाल पुलिस ने जब्त शराब और महुआ लाहन को नष्ट कर आरोपियों के खिलाफ आबकारी एक्ट के तहत मामल दर्ज कर लिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details