मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सरकारी दफ्तरों में लगाई गई आजीविका मिशन के सहयोग से निर्मित पैडल सेनिटाइजर मशीन

By

Published : May 6, 2020, 4:38 PM IST

बड़वानी जिले में जिला पंचायत और कलेक्ट्रेट में आने वाले कर्मचारियों और आगंतुकों के लिए पैडल से चलने वाली हाथ धोने की मशीन लगाई गई है. जिससे बिना हाथों से छुए धोने के लिए लिक्विड और पानी निकल आए और लोग अपने हाथ धो सकें.

Pedal sanitizer machine installed at government offices in Barwani
बड़वानी के सरकारी दफ्तरों पर लगाई पैडल सेनिटाइजर मशीन

बड़वानी। कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. ऐसे में बड़वानी जिले में जिला पंचायत और कलेक्ट्रेट में आने वाले कर्मचारियों और आगंतुकों के लिए पैडल से चलने वाली हाथ धोने की मशीन लगाई गई है. जिससे बिना हाथों के छुए हाथ धोने के लिए लिक्विड और पानी निकल आए और लोग अपने हाथ धो सकें. इसे आजीविका मिशन द्वारा लगाया गया है.

बड़वानी के सरकारी दफ्तरों पर लगाई पैडल सेनिटाइजर मशीन

जिले के कलेक्टर अमित तोमर ने बताया कि इन मशीनो को आजीविका मिशन के तहत सिलावद में कार्यरत स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने अपने तकनीकी कौशल से इस मशीन का निर्माण किया है. उन्हीं के सहयोग से इसे कलेक्ट्रेट कार्यालय में लगाया गया है.उन्होने बताया कि अब इस मशीन के माध्यम से कलेक्ट्रेट में आने वाले कर्मी और आंगतुक बिना किसी के सहयोग लिए अपना हाथ अच्छी तरह से धो सकेंगे.जिससे कोरोना वायरस के प्रसार को प्रभावी तरीके से रोका जा सकेगा.

आजीविका मिशन के तहत जिला प्रबंधक योगेश तिवारी ने बताया कि डेमो के रूप में कलेक्ट्रेट में स्थापित इस मशीन को देखकर अगर दूसरे कार्यालय या प्राइवेट संस्थान अगर इस मशीन को अपने यहां लगवाना चाहते हैं तो उन्हें संबंधित स्व सहायता समूह को बताना होगा. इन मशीनों को दोनों कार्यालय के बाहर प्रवेश द्वार के पास ही लगवाया गया है. जिससे कार्यालय में प्रवेश के पहले लोग हाथ धो सकें. इस दौरान उन्होने स्वयं अपने हाथ धोकर भी मशीन की कार्यप्रणाली को देखा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details