मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सिंचाई के लिए पानी नहीं मिलने पर फूटा किसानों का गुस्सा, नगर में पानी नहीं छोड़ने का लगाया आरोप

सिंचाई के लिए पानी नहीं मिलने पर किसानों की गुस्सा भूट पड़ा. किसानों ने जिला मुख्यालय में नर्मदा घाटी विकास विभाग के इंदिरा सागर परियोजना के कार्यालय पहुंचकर विरोध प्रदर्शन किया. किसानों का आरोप है कि परियोजना की मुख्य नहर से पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं छोड़ा जा रहा है.

By

Published : Jun 3, 2019, 10:18 PM IST

farmers outside of dm office

बड़वानी।जिले के सजवानी गांव के किसानों ने नहरों से खेतों को सही तरह से पानी नहीं मिलने को लेकर जिला मुख्यालय पहुचकर नर्मदा घाटी विकास विभाग के इंदिरा सागर परियोजना के कार्यालय का घेराव कर अधिकारियों के खिलाफ नारेबाजी कर प्रदर्शन किया.

प्रदर्शन करते किसान

किसानों का आरोप है कि इस समय नहरों के माध्यम से खेतों में पानी दिया जा रहा है, जो एक दिन छोड़ कर मिल रहा है. पानी के अभाव में बीज अंकुरित होने से पहले दम तोड़ रहे हैं. ऐसे में अधिकारी नहर से पानी छोड़ने के एवज में पैसे की मांग कर रहे हैं.

कार्यपालन अधिकारी टीआर पचौरे का कहना है कि इंदिरा सागर परियोजना की मुख्य नहर में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं आने से रात में नहर पर स्थित स्टॉपर के गेट खोल दिए जाते हैं, जिससे पानी का रुख अन्य नहरों की ओर हो जाता है. इंदिरा सागर की मुख्य नहर से वितरण शाखाओं वाली नहरों को सीआर से पानी छोड़ा गया है जो अगले 24 घण्टे में पहुंचने की सम्भावना है.

इस आश्वासन से बाद आक्रोशित किसानों ने समयसीमा के बाद फिर से कार्यालय का घेराव करने की बात कही है. जिले में इंदिरा सागर परियोजना की नहरों से 19,600 हेक्टयर भूमि सिंचित होकर 22,400 किसान लाभान्वित होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details