मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

जुगाड़ से बनाई पैडल हैंड वॉश मशीन, बिना हाथ लगाए कर सकते हैं हाथ साफ

बड़वानी में कोरोना वायरस के दुष्प्रभाव के चलते जिले के अंदर तहसील में एक युवक ने जुगाड़ से पैडल हैंड वॉश मशीन तैयार की है. जिसको लेकर काफी चर्चा है, वहीं जिले में नगरपालिका ने वैसी हीं दो मशीनों का ऑर्डर दिया है.

By

Published : Apr 11, 2020, 3:29 PM IST

Updated : Apr 11, 2020, 4:36 PM IST

Handwash machine prepared from jugaad in Barwani
जुगाड़ से बनाई पैडल हैंड वॉश मशीन

बड़वानी। किसी ने सच ही कहा है कि आवश्यकता ही अविष्कार की जनक है. इसी कहावत को सत्य साबित करते हुए बड़वानी जिले के कारीगर ने पैडल हेंडवाश मशीन बनाई है. वह भी जुगाड़ के सामान से. जिसे अब नगरपालिका ने ऑर्डर देकर दो मशीनें और बनवाई हैं. 10 हजार रूपए की लागत और जुगाड़ के सामान से बनाई मशीन के डेमों को देखकर बड़वानी नगर पालिका सीएमओ ने दो मशीन बनाने का ऑर्डर दिया है.

जुगाड़ से बनाई पैडल हैंड वॉश मशीन


यह मशीन कलेक्टर ऑफिस और नगर पालिका कार्यालय में लगाई जाएगी. फेब्रिकेशन का काम करने वाले कुंदन पाटीदार ने बताया जुगाड़ कि मशीन को बनाने के बाद अब उन्हें कई जगहों से ऑर्डर भी मिलने लगे हैं. कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर कुंदन ने बिना हाथ लगाए नल से पानी व हैंडवाश निकालने की मशीन बनाई है. जिससे केवल पैर से पैडल चलाकर बिना हाथ लगाए हाथ धोए जा सकते हैं. जिससे संक्रमण का खतरा कम होगा. मात्र 5500 रूपए के खर्च पर जुगाड़ से बनी इस मशीन को कुंदन 10 हजार रुपए में सुचारू बनाकर दे रहे हैं. जो भी कुंदन के द्वारा जुगाड़ से बनाई मशीन का डेमो देखता है वह ऑर्डर देकर मांग कर रहा है.

Last Updated : Apr 11, 2020, 4:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details