मध्य प्रदेश

madhya pradesh

साल बदला पर मंजर नहीं, लॉकडाउन के डर से घर लौट रहे मजदूर

By

Published : Mar 25, 2021, 8:34 PM IST

Updated : Apr 2, 2021, 8:15 PM IST

कोरोना संक्रमण को एक साल पूरे हो गए हैं लेकिन एक बार फिर से कोरोना के केस बढ़ने के कारण लॉकडाउन लगने की स्थिति हो गई है. जिसके चलते मजदूर अपने-अपने घरों की ओर पिछले साल की तरह कूच करने लगे हैं.

workers-returning-home-for-fear-of-lockdown
लॉकडाउन के डर से घर लौट रहे मजदूर

बालाघाट। कोरोना काल में लगे लॉकडाउन को 1 साल हो गए हैं. 1 साल पहले केंद्र की सरकार ने जनता कर्फ्यू और फिर कोरोना लॉकडाउन की घोषणा की थी. और ये मार्च का वही महीना है, जब लॉकडाउन लगा था. अब कोरोना फिर से आ चुका है. मध्यप्रदेश की सीमा से लगे राज्य महाराष्ट्र में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए एक बार फिर से प्रशासन सक्रिय हो गया है.

  • मेरा मास्क मेरी सुरक्षा अभियान चला रहा प्रशासन

जिले में जहां कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रशासन ने मेरा मास्क, मेरी सुरक्षा अभियान चलाया है.तो वहीं महाराष्ट्र से आने जाने वाले वाहनों पर रोक लगा दी गई है. इसी बीच रजेगांव गोंदिया महाराष्ट्र सीमा पर फिर से लॉकडाउन के दौरान की वही तस्वीरें सामने आ रही हैं. अब लॉकडाउन में ढीलाई के बाद रोजी रोटी के लिए महानगरों में काम करने गए मजदूर कोरोना के डर के साए में वापस लौटते हुए दिखाई दे रहे हैं. राजेगांव बॉर्डर पर ऐसी तस्वीरें बीते 3 दिनों से लगातार सामने आ रही हैं.

कोरोना अलर्ट: अब MP के सात शहरों में होगा वीकेंड लॉकडाउन

  • महाराष्ट्र से आने वाली सभी बसों पर लगा दी गई रोक

दूसरे राज्यों में कमाने गए मजदूरों को फिर से कोरोना के डर और लॉकडाउन की स्थिति को देखते हुए वे अपने घर की ओर कूच करने लगे हैं. वे अपने मासूम बच्चों को गोद में लिए अपने बैगों को कहीं कांधे पर लटकाए तो कहीं सिर पर रख कर घर वापसी की ओर दिख रहे हैं. बीते 3 दिनों पहले महाराष्ट्र से आने वाली सभी बसों पर रोक लगा दी गई है. जिससे बाहर कमाने गए मजदूर ट्रेन के माध्यम से गोंदिया तक पहुंच पा रहे हैं और वहां से एक मोटी रकम देकर किसी तरह चार पहिया वाहनों से महाराष्ट्र बॉर्डर पर उतर कर लगभग 3 से 4 किलोमीटर पैदल चलकर मध्य प्रदेश की सीमा पर आ रहे हैं. राजेगांव सीमा पर आने वाले मजदूरों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है. सोशल डिस्टेंसिंग में रहने की सलाह दी जा रही है.

Last Updated : Apr 2, 2021, 8:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details