मध्य प्रदेश

madhya pradesh

जंगली हाथियों ने मचाया उत्पात, ग्रामीण क्षेत्रों में दहशत

By

Published : Sep 6, 2019, 3:23 PM IST

बालाघाट। जिले में पिछले 2 महीने से जंगली हाथियों का उत्पात अलग-अलग क्षेत्रों में देखने को मिल रहा है. अब वन विकास निगम के उत्तर लामता के अंतर्गत पादरीगंज के वन ग्राम कोटा में दो जंगली हाथियों को उत्पात मचाते देखा गया है. जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में दहशत का माहौल है.

जंगली हाथियों ने मचाया उत्पात

बालाघाट। जिले में पिछले 2 महीने से जंगली हाथियों का उत्पात अलग-अलग क्षेत्रों में देखने को मिल रहा है. अब वन विकास निगम के उत्तर लामता के अंतर्गत पादरीगंज के वन ग्राम कोटा में दो जंगली हाथियों को उत्पात मचाते देखा गया है. जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में दहशत का माहौल है.

जंगली हाथियों ने मचाया उत्पात

वन विभाग ने ग्रामीणों को हाथियों से दूर रहने की सलाह दी गयी है. साथ ही रहवासी इलाको में अलर्ट जारी कर दिया गया है. हाथियों को वन विभाग जंगल की ओर खदेड़ने की कोशिश कर रहा है.

बता दें कि उड़ीसा के जंगल से भटकते हुए दो हाथी बालाघाट के जंगलों में पहुंच गए है. जो लगातार एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र की ओर बढ़ते जा रहे हैं. पादरीगंज के वन ग्राम कोटा में हाथियों ने किसानों की फसल और आंगन में लगाई मक्के और केले की फसल को नुकसान पहुंचाया है. इसकी सूचना पर वन क्षेत्र अधिकारी सूर्यभान नागेश्वर के नेतृत्व में दर्जनभर टीम हाथियों के पैरों के निशान और बिस्ट मार्क की सहायता से हाथियों की तलाश कर रही है.

ग्रामीण महिला रुकमणी का कहना है कि जब वह मवेशी चरा रही थी तब दो हाथियों को देखा. इसी तरह उनके बाड़ी में लगे मक्का की फसल को भी दोनों हाथियों ने नष्ट कर दिया है और खेत की धान को भी नुकसान पहुंचाया है.
वहीं वन विभाग के रेंजर सूर्यभान नागेश्वर कहना कि हाथियों ने जिन किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचाया है उन ग्रामीणों को फसल का मुआवजा देने के लिए आवेदन मंगाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details