मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

नल-जल योजना का ग्रामीणों को नहीं मिल रहा लाभ, गड्ढा करके पानी ले जाने को हैं मजबूर

जिले के चांगोटोला गांव में पानी नही मिलने से ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. महिलाएं नदी में गड्ढा खोदकर पानी निकालने को मजबूर हैं. चंगोटोला में स्थापित नलजल योजना फिल्टर प्लांट के बावजूद लोगों को परेशानी से जूझना पड़ रहा है.

By

Published : May 26, 2020, 11:48 PM IST

Nal jal yojna
नलजल योजना

बालाघाट। जिले के चांगोटोला में लोगों को पानी की परेशानी से जूझना पड़ रहा है. इन दिनों क्षेत्र में भीषण गर्मी पड़ रही है. इन ग्रामीणों को हर साल पीने के पानी के लिए परेशान होना पड़ता है. प्रशासन की ओर से अधिकारियों को पानी की व्यवस्था करने के निर्देश तो दिए जाते हैं, लेकिन स्थिति जस की तस बनी रहती है. गांव की महिलाओं और लड़कियों को तपती धूप में नदी में गड्ढा करके पानी भरना पड़ रहा है.

नलजल योजना

दरअसल चांगोटोला क्षेत्र अंतर्गत घंगरिया में आलम यह है कि गांव में पानी का प्लांट तो बना है, लेकिन योजना का लाभ इन ग्रमीणों को नहीं मिल रहा है. जिस वजह से ग्रामीणों को पीने के पानी की परेशानी से सामना करना पड़ रहा है. गांव में लगे हैंडपंपों से खारा पानी निकलता है, जबकि मीठे पानी का हैंडपंप दूर होने से लोगों की मुश्किलें बढ़ रही हैं.

चंगोटोला में स्थापित नल-जल योजना फिल्टर प्लांट के सुपरवाइजर ने गोल मटोल जवाब देते हुए कहा कि उनकी प्राथमिकता है कि सबको पानी मिले, लेकिन कर्मचारी नल कनेक्शन की बात करने जब लोगों के घर जाते हैं तो वे घर पर नहीं मिलते. इस गंभीर स्थिति पर गैर-जिम्मेदाराना बयान विभागीय लापरवाही को दर्शाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details