मध्य प्रदेश

madhya pradesh

प्रवासी पक्षियों का शिकार करने के आरोप में दो गिरफ्तार, कोर्ट में पेश करने के बाद भेजा जेल

By

Published : May 12, 2020, 8:12 AM IST

Updated : May 12, 2020, 12:27 PM IST

बालाघाट के वारासिवनी में प्रवासी पक्षियों का शिकार करने के आरोप में वन कर्मियों ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है. न्यायालय में पेश करने के बाद दोनों को जेल भेज दिया गया.

Two accused arrested in the case of heron hunting in Balaghat
वन्यपक्षी के शिकार के मामले में 2 आरोपी गिरफ्तार


बालाघाट। जिले के वारासिवनी वन परिक्षेत्र के खड़कपुर में स्थित चिज तालाब में प्रवासी बगुलों का शिकार करने के आरोप में वन कर्मियों ने 2 शिकारियों को गिरफ्तार किया है. न्यायालय में पेश करने के बाद दोनों को जेल भेज दिया गया.

प्रवासी पक्षियों का शिकार करने के आरोप में दो गिरफ्तार


सहायक वनपरिक्षेत्र अधिकारी गोविंद वासनिक ने जानकारी देते हुए बताया कि, ग्रामीणों द्वारा शिकायत की गई थी कि खड़कपुर निवासी दो मछुआरों द्वारा गांव के पास स्थित तालाब में लगातार वहां आने वाले प्रवासी पक्षियों का शिकार किया जा रहा है. शिकायत मिलने के बाद हरकत में आए वन विभाग के कर्मकारियों ने तालाब के आसपास निगरानी रखनी शुरू कर दी, इसी दौरान 9 मृत प्रवासी पक्षियों का थैले में लेकर जाते हुए दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया. खड़कपुर के रहने वाले नंदलाल हरलाल कोल्हे और राकेश रुपलाल कोल्हे को वन कर्मियों के द्वारा रंगेहाथों गिरफ्तार किया गया.

पूछताछ में उन्होंने बताया कि, वह तालाब से मछली मारने के बाद छोटी मछलियों में जहर मिलाकर उन्हें तालाब के किनारे में फैला दिया करते थे. जिससे प्रवासी बगुले उन्हें खाकर मर जाते थे. जिन्हें वो लेजाकर बेचते थे. वासनिक ने बताया कि, इस तालाब में मछुआ समिति द्वारा मछली पालने का काम किया जाता हैं. इस मामले में गिरफ्तार दोनों आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. उन्होंने बताया कि, यह प्रवासी बगुले है. जिसे अंग्रेजी में इंडियन पौंड हेरीन कहा जाता हैं.

Last Updated : May 12, 2020, 12:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details