मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बालाघाट में ही होगा कोरोना टेस्ट, ट्रूनेट लैब से 2 घंटे में आएगी रिपोर्ट

By

Published : Jun 16, 2020, 5:22 PM IST

बालाघाट में अब कोरोना संक्रमित संदिग्ध मरीजों के टेस्ट के लिए सैंपल दूसरे जिलों में नहीं भेजे जाएंगे. जिला अस्पताल में ट्रूनेट लैब स्थापित की गई है, जहां अब कोरोना के सेंपलों की जांच की जाएगी जिसकी रिपोर्ट महज दो घंटे में ही आ जाएगी.

-truenat-lab
ट्रूनेट लैब

बालाघाट। देशभर में लगातार पैर पसार रही कोरोना महामारी से लड़ने के लिए शासन-प्रशासन दिन-रात मेहनत कर रहा है. बालाघाट में कोरोना संदिग्धों के सैंपल लेकर जांच के लिए दूसरों राज्य भेजना पड़ता था. लेकिन अब जिले के सैंपलों को बाहर भेजने की जरूरत नहीं पड़ेगी और न ही रिपोर्ट आने के लिए ज्यादा समय तक इंतजार करना होगा. क्योंकि जिले में कोरोना संदिग्धों के चैक-अप के लिए ट्रूनेट लैब स्थापित की गई है. बता दें, इस लैब में महज दो घंटे में ही रिपोर्ट आ जाएगी, जिससे साफ हो जाएगा कि संदिग्ध कोरोना संक्रमित है या नहीं.

ये भी पढ़ें-बड़ी संख्या में सागौन काट ले गए माफिया, 100 मीटर दूर वन चौकी को नहीं लगी भनक


बालाघाट जिला अस्पताल में कोविड-19 के संदिग्ध मरीजों के टेस्ट के लिए ट्रूनेट लैब की व्यवस्था की गई है. जिला प्रशासन द्वारा अलग से एक बिल्डिंग में कोरोना संक्रमित मरीजों की टेस्ट के लिए इस लैब को बनाया गया है. जानकारी के मुताबिक इस लैब में लगाई गई मशीन से एक दिन में 45 मरीजों का टेस्ट किया जा सकता है, वहीं एक व्यक्ति की रिपोर्ट महज दो घंटे में ही प्राप्त हो जाएगी.

ये भी पढ़ें-कान्हा नेशनल पार्क में शुरु हुई सफारी, बाघों को देख खुश हुए पर्यटक

लैब में लगाई गई दो मशीन

जिला अस्पताल में बने टेस्ट लैब में दो मशीन लगाई गई हैं, जिससे टेस्टिंग की जा रही है. बता दें, इस मशीन में टेस्ट करने के बाद अगर मरीज पॉजिटिव आता है तो उसे कोविड-19 सेंटर में एडमिट करके तुरंत इलाज किया जाएगा. उसके बाद कंफर्मेशन के लिए एक बार फिर से पॉजिटिव मरीजों का सैंपल जबलपुर लैब में भेजा जाएगा. बता दें, बालाघाट में अब तक कुल 12 कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, जिनमें से फिलहाल पांच मरीजों का इलाज जारी है. वहीं सात लोग स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details