मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

दुग्ध की क्वांटिटी के साथ क्वालिटी पर ध्यान दें पशुपालकः मंत्री प्रदीप जायसवाल

बालाघाट में जिला स्तरीय गोपाल पुरस्कार योजना के अंतर्गत देसी नस्ल के दुधारू पशुओं की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें प्रदेश के खनिज मंत्री प्रदीप जायसवाल शामिल हुए

By

Published : Nov 29, 2019, 12:10 AM IST

Minister Pradeep Jaiswal said in balaghat that the quality of milk should be given to cattle with a focus on quality
दुग्ध की क्वांटिटी के साथ पर क्वालिटी ध्यान दें पशुपालक

बालाघाट।गुरूवार को जिला स्तरीय गोपाल पुरस्कार योजना के अंतर्गत देसी नस्ल के दुधारू पशुओं के प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें प्रदेश के खनिज मंत्री प्रदीप जायसवाल शामिल हुए. मंत्री जायसवाल ने गाय की पूजा करके प्रतियोगिता का शुभारंभ किया, वहीं समापन के मौके पर प्रतियोगिता में विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण भी किया.

जिला स्तरीय गोपाल पुरस्कार योजना

इस मौके पर सभा को संबोधित करते हुए मंत्री प्रदीप जायसवाल ने कहा कि देशी नस्ल के दुधारू पशुओं के पालन को प्रोत्साहन देने की गोपाल पुरस्कार योजना अच्छी योजना है. इस योजना से पशुपालकों में दुग्ध उत्पादन की प्रतिस्पर्धा को प्रोत्साहन मिल रहा है और जिले में दुग्ध उत्पादन निरंतर बढ़ रहा है. लेकिन हमें दुग्ध उत्पादन के साथ ही उसकी गुणवत्ता पर भी ध्यान देना होगा. दूध की क्वांटिटी के साथ-साथ क्वालिटी भी बनाए रखना पशु पालकों की सबसे बड़ी जिम्मेदारी है.

वहीं इस अवसर पर उप-संचालक पशु चिकित्सा डॉ. विनोद बाजपेई ने बताया कि पशु जनगणना के अनुसार प्रदेश के अन्य जिलों में पशुओं की संख्या कम हुई है, लेकिन बालाघाट प्रदेश का एकमात्र ऐसा जिला है जहां पर पशुओं की संख्या में वृद्धि हुई है. पशुओं की संख्या बढ़ने का मतलब है कि जिले में दुग्ध उत्पादन बढ़ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details