मध्य प्रदेश

madhya pradesh

गरीबों की थाली में डांका, निजी गोदाम पहुंचा सरकारी गेहूं

By

Published : Mar 1, 2021, 11:47 AM IST

चावल के बाद अब बालाघाट जिले के वारासिवनी में गेहूं की कालाबाजारी का मामला सामने आया है, जहां वेयर हाउस से निकला 300 बोरी गेहूं का ट्रक दो दिन तक राशन दुकान में नहीं पहुंच पाया.

Government wheat black marketing in Varasivani of Balaghat
निजी गोदाम पहुंचा सरकारी गेहूं

बालाघाट। वारासिवनी राशन दुकान से गरीबों की थाली में पहुंचने वाल खाद्यान्न की कालाबाजारी अभी भी नहीं रूक रही है. चावल के बाद अब बालाघाट जिले के वारासिवनी में गेहूं की कालाबाजारी का मामला सामने आया है, जहां वेयर हाउस से निकला 300 बोरी गेहूं का ट्रक दो दिन तक राशन दुकान में नहीं पहुंच पाया और मिला तो निजी गोदाम में रात के अंधेरे में.

गरीबों की थाली में डांका

पुलिस के अनुसार राशन दुकान के लिये निकला ट्रक रात के अंधेरे में गंगोत्री कालोनी के एक गोदाम में खाली किया जा रहा था. जहां पर सरकारी अनाज की लगभग 140 बोरियां खाली कर दी गयी थी. वहीं ट्रक के अंदर लगभग 160 बोरी रखी हुयी थी. टीआई नीरज मेडा ने जानकारी देते हुए बताया कि रात्रि में मुखबिर की सूचना पर गंगोत्री कालोनी में स्थित एक गोदाम पर दबिश दी, तब इस तरह का मामला सामने आया.

घटना की गंभीरता से लेते हुए टीआई नीरज मेडा ने तत्काल अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदार व खाद्य विभाग के अधिकारियों को जानकारी दी, जिन्होंने तत्काल मौके पर पहुंच कर आवश्यक कार्रवाई की और अनाज जब्त कर पंचनामा तैयार किया.

गोदाम को किया गया सील

व्यापारी जयदीप उर्फ लालू गणेश प्रसाद सोहाने के गोदाम में रखी बोरियों को जब्त कर गोदाम सील कर दिया गया है. वहीं 160 बोरी गेहूं के साथ ट्रक को भी बरामद कर लिया गया है. ट्रक राजिक खान पिता इसराईल खान का बताया जा रहा है.

गोदाम सील

25 फरवरी को निकला था गेहूं

मध्यप्रदेश वेयर हाउसिंग एवं लाजिस्टिक कार्पोरेशन के शाखा प्रबंधक नवीन बिसेन ने बताया कि उक्त ट्रक बालाजी वेयर हाउस सावंगी से तीन राशन दुकानों में 300 बोरा गेहूं पहुंचाने के लिये 25 फरवरी को निकला था. जिसे ठेकेदार राजिक खान को उसी दिन राशन दुकान में पहुंचाना था. किंतु ठेकेदार का यह ट्रक 26 फरवरी की रात्रि में गंगोत्री कालोनी में लालू सोहाने के निजी गोदाम में सरकारी गेहूं की बोरियं खाली करते हुए पुलिस व प्रशासन द्वारा जब्त किया गया है.

गेहूं जब्त

राशन दुकान संचालक भी आ सकते हैं लपेटे में

वेयर हाउस की कस्टडी में रहने वाला गेहूं मप्र राज्य नागरिक आपूर्ति निगम का है. प्रदेश सरकार ने कोरोना काल के बाद खाद्यान्न का आवंटन बढ़ा दिया है, जिसके कारण कालाबाजारी भी बढ़ गयी है. सूत्रों के अनुसार इस तरह का गोरखधंधा व कालाबाजारी लंबे समय से जारी हैं. राशन दुकान का खाद्यान्न खुले बाजार में सरलता से पहुंच जाता है. यदि प्रशासन विस्तृत व गंभीर जांच करता हैं तो मार्केटिंग सोसायटी व राशन दुकान के सेल्समेन पर भी संकट के बादल छा सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details