मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कार्यशाला के माध्यम से कर्मचारियों ने सीखी बैंकों से लेन-देन की कार्यप्रणाली

आए दिन बैंक अधिकारी बनकर हजारों रुपए की धोखाधड़ी करने वाले मामलों के देखते हुए शासकीय कर्मचारियों के लिए अशोकनगर में बैंक की कार्यप्रणाली को सीखने के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस कार्यशाला में नाबार्ड, जिला अग्रणी बैंक एवं जिला शिक्षा केंद्र शामिल रहे.

By

Published : Feb 3, 2020, 9:45 PM IST

Workshop organized to learn the functioning of the bank
बैंक की कार्यप्रणाली सिखने के लिए किया गया कार्यशाला का आयोजन

अशोकनगर। शहर में बैंक की कार्यप्रणाली अच्छी तरह से सीखने के लिए शासकीय कर्मचारियों की एक कार्यशाला आयोजित की गई. इस कार्यशाला में नाबार्ड, जिला अग्रणी बैंक एवं जिला शिक्षा केंद्र शामिल रहे. संयुक्त विभागों ने अधिकारी-कर्मचारियों को बैंकों से लेन-देन, ओटीपी, एटीएम जागरूकता को लेकर कई अहम जानकारियां बैंक प्रबंधकों द्वारा दी गई.

बैंक की कार्यप्रणाली सिखने के लिए किया गया कार्यशाला का आयोजन


कार्यशाला में विशेषज्ञों ने बताया कि बिना ओटीपी नंबर बताए आपके खाते से राशि आहरित नहीं की जा सकती. यह जानकारी लीड बैंक प्रबंधक आरके मणि ने अधिकारी- कर्मचारियों को कार्यशाला के दौरान दी.
इसी के साथ बैंक अधिकारियों ने शासकीय कर्मचारियों और लोगों को बैंक की चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी भी दी. साथ ही आए दिन हो रहे फ्रॉड से बैंक उपभोक्ता किस तरह बच सकते हैं इसके बारे में भी बताया गया. कार्यशाला में शासकीय कर्मचारियों ने अपनी समस्याएं भी अधिकारियों के समक्ष रखी, जिस पर बैंक अधिकारियों ने लोगों की इन समस्याओं का निराकरण भी किया.


कार्यशाला में पीबीबी ब्रांच की अदिति अग्निहोत्री ने लोगों को खाते के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कर्मचारियों से कहा कि वह बैंक की चलाई जा रही सेविंग प्लस, ऑटो स्वीप योजना का लाभ लें. इसके तहत बैंक में जमा उनकी राशि पर एफडी का ब्याज मिलेगा. उपभोक्ता को इस योजना की जानकारी नहीं होने के कारण वह इसका लाभ नहीं ले पाते.


उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत बैंक के उपभोक्ताओं के खाते में एक निश्चित राशि रखी जाती है. उसके बाद जो राशि जमा है वह ऑटोमेटिक एफडी में बदल जाती है. इससे उपभोक्ताओं को अतिरिक्त लाभ मिलता है. इसी के साथ खराब नोटों को बदलने की प्रक्रिया भी विशेषज्ञ ने बताई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details