मध्य प्रदेश

madhya pradesh

पर्यावरण बचाने की अच्छी पहल, लोगों ने पौधे लगाकर ली सुरक्षा की शपथ

By

Published : Aug 11, 2019, 11:47 PM IST

अशोकनगर वार्ड क्रमांक 6 में पर्यावरण बचाने के लिए पार्षद और लोगों द्वारा अच्छी पहल की गई है. पार्षद पति और लोगों ने मिलकर गांव में 51 पौधे लगाए . पौधों की सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड भी लगाए गए हैं. लोग इन पौधों की सुरक्षा खुद करेंगे.

पर्यावरण बचाने की अच्छी पहल

अशोकनगर। पर्यावरण बचाने के लिए ज्ञान सिंह राजपूत ने अच्छी पहल की शुरुआत की है. उन्होंने लोगों को पर्यावरण बचाने का संदेश देते हुए पौधे मुफ्त में बांटे हैं. ज्ञान सिंह राजपूत ने पौधों की सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड भी लगवाए हैं. पौधों की देखरेख की जिम्मेदारी लोगों की खुद की होगी.


ज्ञान सिंह राजूपत ने बताया कि उन्होंने वार्ड वासियों के सामने जब पौधों को सुरक्षित रखने की शर्त रखी तो वो इस बात के लिए तैयार हो गए. लोगों ने आगे आकर पार्षद के साथ वृक्षारोपण किया. पार्षद पति ज्ञान सिंह राजपूत और मोहल्ले वासियों द्वारा पहली बार में 51 पौधे और ट्री गार्ड मकानों के आगे लगाए गए हैं. पौधों की सुरक्षा की जिम्मेदारी मकान मालिकों को दी गई है. मकान मालिक पौधों की सुरक्षा और पानी की व्यवस्था खुद करेंगे. पौधों की मॉनिटरिंग पार्षद द्वारा समय-समय पर की जाएगी.

पर्यावरण बचाने की अच्छी पहल

पौधे लगाने की पहल का वार्डवासियों ने स्वागत किया है. शहर में सड़क के दोनों ओर किसी भी तरह की हरियाली नहीं थी. पौधे लगने के बाद जहां एक ओर पर्यावरण संतुलित होगा तो वहीं शहर में दाखिल होने वाले बाहरी लोग हरियाली देखकर खुश होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details