मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

युवाओं ने कुत्तों से बचाई मोर की जान, घायल अवस्था में वन विभाग को सौंपा

अशोकनगर जिले के मुक्तिधाम में युवाओं ने एक मोर को कुत्तों के हमले से बचाकर वन विभाग सौंप दिया. जिसका इलाज कर वन विभाग ने जंगल में छोड़ दिया है.

By

Published : Nov 13, 2020, 3:42 PM IST

Updated : Nov 13, 2020, 3:47 PM IST

young-people-saved-the-life-of-a-national-bird-from-dogs
युवाओं ने कुत्तों से बचाई राष्ट्रीय पक्षी की जान

अशोकनगर। जिले के वार्ड क्रमांक 15 में एक मोर पर कुत्तों ने हमला कर दिया. जिसे देखकर युवाओं ने आवारा कुत्तों से मोर को बचाकर वन विभाग को सौंप दिया है. जहां वन विभाग द्वारा मोर का उपचार करा कर जंगलों में छोड़ दिया जाएगा.

युवाओं ने कुत्तों से बचाई राष्ट्रीय पक्षी की जान

बता दें कि वार्ड क्रमांक 15 में मुक्तिधाम है, जहां चारों ओर हरियाली और सुंदर उद्यान तैयार किया गया है. जिसमें सैकड़ों की संख्या में राष्ट्रीय पक्षी मोर विचरण करते हैं. ऐसे में उस उद्यान से मोर मोहरी रोड पर आ गया.

जिसके बाद मौके पर आवारा कुत्तों ने उसे धर दबोचा. लेकिन जैसे ही क्षेत्र में खड़े युवाओं की नजर उस मोर पर पड़ी, तो उन्होंने आवारा कुत्तों से राष्ट्रीय पक्षी मोर की जान बचाई. इसके बाद मोर को गोद में लेकर युवा वार्ड पार्षद मनोज शर्मा के पास पहुंचे. जहां पार्षद ने वन विभाग के डीएफओ को फोन कर इस मामले की सूचना दी. जिसके कुछ ही देर बाद वन विभाग के कर्मचारी उस मोर को अपने साथ ले गए.

कुत्तों के हमला करने से मोर घायल हो गया था. उसके शरीर पर घाव के निशान भी दिखाई दे रहे हैं. लेकिन वन विभाग द्वारा आश्वासन देते हुए कहा गया कि पहले इसका इलाज कराएंगे, और जब यह पूरी तरह से ठीक हो जाएगा तब इसको जंगलों में छुड़वा देंगे. फिलहाल युवाओं की इस पहल पर क्षेत्र भर में तारीफ की जा रही है.

Last Updated : Nov 13, 2020, 3:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details