मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

अशोकनगर में टिड्डी दल ने किया हमला, ड्रोन के जरिए प्रशासन ने किया दवा का छिड़काव

अशोकनगर में अचानक हुए टिड्डी दल के हमले ने कई इलाकों में अपना असर छोड़ा. वहीं टिड्डी दल के हमले की जानकारी मिलते ही जहां लोगों ने थाली-ढोल बजाए वहीं प्रशासन ने ड्रोन कैमरे की मदद से दवा का छिड़काव किया.

By

Published : Jun 6, 2020, 10:08 AM IST

tiddi dal
अशोकनगर में टिड्डी दल का हमला

अशोकनगर। जिले में अचानक लाखों की संख्या में पहुंचे टिड्डी दल ने हमला किया. जिसका असर बसैरा गांव के साथ-साथ कई इलाकों में देखने को मिला. बता दें टिड्डी दल बसैरा गांव होते हुए चंदेरी तहसील के वार्ड नंबर 19, नई बस्ती तक पहुंचा. टिड्डी दल का ऐसा असर देखने को मिला की हरे-भरे खिन्नी के पेड़ों से सजे इलाके में देखते ही देखते पेड़ की सारी पत्तियां गायब हो गईं. वहीं टिड्डी दल के हमले की जानकारी लगते ही लोगों ने पटाखे फोड़कर, थाली और बजाकर ढोल बजाकर टिड्डियों को भगाने की कोशिश की.

अशोकनगर में टिड्डी दल का हमला

ये भी पढ़ें-टिड्डियों के टेरर ने उड़ाई किसानों की नींद, प्रशासन हर स्तर पर तैयार

टिड्डी दल के हमले की जानकारी जैसे ही अनुविभागीय अधिकारी देवेंद्र सिंह को मिली, वे तुरंत कृषि विभाग की टीम के साथ मौके पर पहुंचे, जहां ड्रोन कैमरे की मदद से दवा का छिड़काव किया गया. ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी ने बताया कि ऐसी संभावना है कि इनका अगला पड़ाव आसपास ही होगा. हमारी टीम ने ड्रोन और फायर ब्रिगेड के जरिए कीटनाशक का छिड़काव कर दिया है.

ये भी पढ़ें-टिड्डी दल का प्रकोप जारी, एंटोमोलॉजिस्ट जगदीश से जानें इससे बचने के उपाए

बता दें, टिड्डी दल ने तहसील के कई गांवों में अपना कहर बरपाया. जंगली पौधों को चट करने के बाद टिड्डी दल ने कई जगहों पर फसलों को भी नुकसान पहुंचाया. पाकिस्तान से आए टिड्डी दल ने लंबे समय से हिंदुस्तान के पश्चिमी सरहदी गांवों में डेरा डाल रखा है. सैकड़ों किसानों की खड़ी फसल इन टिड्डियों के निशाने पर है. किसानों में इनके खौफ का आलम ये है कि इलाके में सनसनी मची हुई है.

ये भी पढ़ें-जागरुक ग्रामीण के साथ सतर्क प्रशासन, दोनों के सहयोग से फुर्र हुआ टिड्डी दल

टिड्डी दल के हवाई आक्रमण से किसानों में कोहराम मचा हुआ है. दरअसल टिड्डी दल जहां भी जाते हैं, उस इलाके को वीरान बना देते हैं. लहलहाती फसलों को चट्ट कर जाते हैं. सामने जो कुछ भी हरा-भरा दिखता है, उसका नाम-ओ-निशान तक मिटा देते हैं, इसीलिए इनकी मौजूदगी से गांवों में किसान परेशान हैं. प्रशासन परेशान है और इनसे पार पाने की हर मुमकिन कोशिश की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details