मध्य प्रदेश

madhya pradesh

किसानों के साथ धोखाधड़ी करने वाले होंगे जिलाबदर, व्यापारियों के लाइसेंस निरस्त करने की होगी कार्रवाई

By

Published : Nov 22, 2020, 4:30 AM IST

कलेक्टर ने किसानों से धोखाधड़ी करने वाले व्यापारियों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून, जिला बदल सहित उनकी दुकानों के लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई की जाएगी.

helpless farmer
बेबस किसान

अशोकनगर। यूरिया की कालाबाजारी रोकने के लिए अशोकनगर कलेक्टर अभय कुमार वर्मा ने सख्त निर्देश लागू कर दिए हैं. कलेक्टर ने बताया किसानों से धोखाधड़ी करने वाले व्यापारियों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून, जिला बदल सहित उनकी दुकानों के लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई की जाएगी. अशोकनगर में खाद वितरण को लेकर शासन के निर्देशानुसार सोसाइटी पर किसानों को यूरिया वितरण करने के निर्देश दे दिए गए थे. इसके अलावा बाजार की दुकानों से भी यूरिया वितरण किया जा रहा है. लेकिन किसानों द्वारा कलेक्टर से शिकायत दर्ज कराई गई थी कि व्यापारियों द्वारा यूरिया की बोरियों के साथ अन्य खाद भी जबरन थमाई जा रही थी. जिसके बाद कलेक्टर ने सख्त निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

किसानों के साथ अब धोखाधड़ी अब बर्दास्त नहीं- कलेक्टर

कलेक्टर अभय वर्मा ने बताया किसानों को किसी भी तरह की समस्या ना हो, इसके लिए सोसाइटी के माध्यम से यूरिया का वितरण किया जा रहा है. हमारे पास यूरिया का पर्याप्त भंडारण है. कलेक्टर ने बताया कि आज ही लगभग 15 मेट्रिक टन यूरिया आया है. जिला प्रशासन को नियमित रूप से यूरिया मिल हो रहा है. बीच में हमारे पास शिकायत आई थी कि व्यापारियों द्वारा अधिक मूल्य एवं यूरिया के साथ अन्य फर्टिलाइजर थमाया जा रहा था. जिसके बाद यह निर्देश जारी किए गए हैं. जो भी व्यापारी यदि किसानों के साथ धोखाधड़ी करता है तो उनके खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून, जिला बदर सहित अन्य कार्रवाई की जाएगी.

इसी के साथ उनके व्यापार के लाइसेंस निरस्त कर दिए जाएंगे. किसी भी तरह की गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी. कलेक्टर के मुताबिक अशोक नगर में 2200 मेट्रिक तन यूरिया की डिमांड है. जबकि इस समय 10 हजार मैट्रिक टन यूरिया आ चुका है. यूरिया वितरण के बाद अभी भी हमारे पास 6 हजार मैट्रिक टन यूरिया बाकी बचा हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details