मध्य प्रदेश

madhya pradesh

अशोकनगर: तापमान बढ़ने से लू और मौसमी बिमारियों के मरीजों की संख्या में हुई बढ़ोत्तरी

By

Published : May 25, 2019, 9:27 PM IST

मौसम में हो रहे बदलाव और बढ़ते तापमान की वजह से लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है. लू और अन्य मौसमी बिमारियों के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है.

लू और मौसमी बिमारियों के मरीजों की संख्या में हुई बढ़ोत्तरी

अशोकनगर। मई के आखिरी सप्ताह में 25 मई से शुरु हुए नौतपा 8 जून तक चलेंगे. नौतपा के पहले दिन तापमान 42 डिग्री पर पहुंच गया है. मौसम में लगातार हो रहे बदलाव से अब लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर हो रहा है. लू और अन्य मौसमी बिमारियों के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है.

लू और मौसमी बिमारियों के मरीजों की संख्या में हुई बढ़ोत्तरी

मौसम में बदलाव की वजह से जिला अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़कर 800 पर पहुंच गई है. अधिकांश मरीज सनस्ट्रोक, डायरिया एवं मौसमी बुखार के चलते जिला अस्पताल में भर्ती हैं. जिला अस्पताल के शिशु वार्ड में एक माह में 430 बच्चे भर्ती किए जा चुके हैं. अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि अधिकांश बच्चे उल्टी, दस्त और लू से पीड़ित हैं. जिला अस्पताल में मरीजों के पर्चा बनाने के लिए दो काउंटर बनाए गए हैं. लेकिन मरीजों की बढ़ती संख्या के चलते आए दिन विवाद की स्थिति बन जाती है.

जिला अस्पताल में पदस्थ शिशु रोग विशेषज्ञ संतोष रघुवंशी ने बताया कि शिशु वार्ड में नॉर्मल 20 से 25 बच्चे रहते थे. लेकिन मौसम बदलने के कारण और तापमान बढ़ने से 40-50 बच्चें शिशु वार्ड में भर्ती रहते हैं. डॉ रघुवंशी ने इन बीमारियों से बचाव के लिए लोगों को सुझाव देते हुए बच्चों को धूप में ना ले जाने की सलाह दी है और बच्चों के खान-पान का विशेष ध्यान रखने की बात भी कही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details