मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

अपनों ने छोड़ा साथ तो डॉक्टर ने बढ़ाया हाथ, मरीज की जान बचाने के लिए किया रक्तदान

मरीज दयाराम आदिवासी को खून की मात्रा महज 3 ग्राम निकली. मरीज की स्थिति देख ड्यूटी डॉक्टर ने खून चढ़ाने के लिए लिख दिया. लेकिन परिजनों ने रक्त देने से मना कर दिया और मरीज को वापस घर ले जाने लगे. तब डॉक्टर जैन ने स्वयं ब्लड बैंक पहुंचकर रक्तदान किया. साथ ही मरीज की जान बचाने के लिए दो अन्य युवकों से भी रक्तदान करवाया.

By

Published : Jun 13, 2019, 5:10 PM IST

ब्लड़ देते डॉक्टर

अशोकनगर। ईसागढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक मामला सामने आया है, जिसमें परिजनों के मरीज को खून देने से मना करने पर डॉक्टर ने खुद ही मरीज को खून दिया. एक युवक को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया. उसके शरीर में रक्त की मात्रा 3 ग्राम थी. जिसके बाद डॉक्टर ने मानवता दिखाते हुए मरीज को न सिर्फ अपना खून दिया, बल्कि 2 लोगों को फोन लगाकर उनसे भी रक्तदान कराया, ताकि युवक की जान बचाई जा सके.

डॉक्टर ने दिया मरिज को खून

सरकारी अस्पताल के मेल वार्ड में टीवी का मरीज दयाराम आदिवासी भर्ती हुआ. परीक्षण के दौरान उसके शरीर में खून की मात्रा महज 3 ग्राम निकली. मरीज की स्थिति देख ड्यूटी डॉक्टर ने खून चढ़ाने के लिए लिख दिया. लेकिन परिजनों ने रक्त देने से मना कर दिया और मरीज को वापस घर ले जाने लगे. तब डॉक्टर जैन ने स्वयं ब्लड बैंक पहुंचकर रक्तदान किया. साथ ही मरीज की जान बचाने के लिए दो अन्य युवकों से भी रक्तदान करवाया.

डॉक्टर संदीप जैन ने बताया कि पुरुष वार्ड में भर्ती दयाराम की स्थिति बहुत ही गंभीर थी. उसके शरीर मात्र 3 ग्राम खून था. टीबी की बीमारी से ग्रसित है. जब उसके परिजनों को ब्लड देने के लिए कहा गया तो उन्होंने मना कर दिया और घर ले जाने की जिद करने लगे, इसके बाद मरीज का उपचार जरूरी था. इसलिए वे स्वयं रक्तदान किये.

ABOUT THE AUTHOR

...view details