मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

रावण दे रहा स्वच्छता का संदेश, तो हनुमानजी दिखा रहे गंदगी करने पर सख्ती, देखिए अनोखी रामलीला

अशोकनगर में रामलीला मंचन का आयोजन स्वच्छता की थीम पर किया जा रहा है. इसमें लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का काम किया जा रहा है. यह रामलीला पूरे जिले में चर्चा का विषय बनी हुई है.

By

Published : Dec 13, 2019, 2:48 PM IST

cleanliness theme ramlila
स्वच्छता की रामलीला

अशोकनगर।शहर में हो रही रामलीला चर्चा का विषय बनी हुई है, क्योंकि इस रामलीला का आयोजन ''स्वच्छ-भारत, स्वस्थ-भारत'' की थीम पर की जा रही है. जिसके कलाकार अपने अभिनय के साथ-साथ लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का काम भी कर रहे हैं.

रामलीला का मंचन करते कलाकार

रामलीला में दर्शकों को प्लास्टिक उपयोग न करना और अपने आसपास साफ-सफाई बनाए रखने के दृश्य भी दिखाए जा रहे हैं. इसमें रावण अपने दरबार से नगर के लोगों को स्वच्छता का संदेश देता दिखाई देता है, तो अन्य किरदार भी अपने-अपने तरीके से लोगों तक स्वच्छता का संदेश पहुंचा रहे हैं.

रामलीला मंडली के सदस्यों का कहना है कि कि उनका उद्देश्य लोगों को केवल स्वच्छता के प्रति प्रेरित करना है. रामलीला में रावण का किरदार निभा रहे अनिल शर्मा का कहना है कि रामलीला मंडली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता संदेश को आगे बढ़ाने का काम कर रही है.

स्वच्छता की थीम पर चल रही रामलीला

रामलीला में रावण का अभिनय कर रहे अनिल शर्मा ने बताया कि मोदी जी के स्वच्छता संदेश को हमें जन-जन तक पहुंचाना है. इससे हमारे आसपास साफ-सफाई होने से बीमारियां भी विकसित नहीं होंगी, तो हनुमान का अभिनय कर रहे नगर पालिका के पार्षद एवं स्वच्छता प्रभारी ऋषि कांत त्रिपाठी ने भी विस्तार से स्वच्छता संबंधी जानकारी बताई. अशोकनगर में चल रही इस अनोखी रामलीला को देखने के लिए दर्शकों की भी अच्छी-खासी भीड़ जुट रही है. जिसमें दर्शक रामायण के मंचन के साथ स्वच्छता के प्रति जागरूक तो हो ही रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details