मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

आम बजट-2020: हर वर्ग को है महंगाई से राहत की उम्मीद

बजट 2020 में सभी वर्गों के महिला और पुरुषों को महंगाई से राहत होने की उम्मीद लगी हुई है. लोगों को आशा है कि महंगाई में कमी आएगी और आम आदमी को राहत मिलेगी.

By

Published : Feb 1, 2020, 10:36 AM IST

Every class expects relief from inflation
आम बजट-2020 से हर वर्ग को है महंगाई से राहत की उम्मीद

अशोकनगर। पूरे देश की निगाहें आज आने वाले बजट पर टिकी हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज आम बजट पेश करने वाली हैं. लोगों को बजट 2020 से महंगाई में राहत की उम्मीद है. टीम ने अलग-अलग वर्ग के लोगों से बजट 2020 को लेकर चर्चा की. जहां सभी ने अपने- अपने मत ईटीवी भारत से साझा भी किए.

आम बजट-2020 से हर वर्ग को है महंगाई से राहत की उम्मीद

डीजल-पेट्रोल के दामों में कटौती की मांग

बजट 2020 में आमजन को लगातार बढ़ रही डीजल पेट्रोल के दामों में कटौती होने की उम्मीद है. जिससे ईधन में अधिक खर्च हो रहे पैसों को बचाया जा सके. लगातार डीजल पेट्रोल के दामों से लोगों की जेब पर सीधा सीधा असर देखने को मिल रहा है.

बजट से गृहणियों को उम्मीद

महिलाओं का कहना है कि लगातार घरेलू गैस सिलेंडर के दाम बढ़ते जा रहे हैं. 500 रूपये से बढ़ते-बढ़ते इसके दाम 800 रूपये तक पहुंच गए हैं. महिलाओं की केंद्र सरकार से यही उम्मीद है कि आने वाले बजट में सिलेंडर और गृहस्थी के सामान में महंगाई से राहत मिल सके.

यह भी पढ़ें:- आज बजट का पिटारा खोलेंगी वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण, हर वर्ग को है उम्मीदें

किसानों को राहत की आशा

किसानों का कहना है कि लंबे समय से उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. जब फसल बेचने की बारी आती है तो फसलों की कीमत सस्ती हो जाती है. लेकिन जब बीज और खाद खरीदी जाती है तो वो बहुत महंगे आते हैं. बजट 2020 से दवा और बीज को लेकर भी महंगाई से राहत मिलने की आशा किसान को लगी हुई है.

भावांतर भाव को सरकार करे फिक्स

कृषि विशेषज्ञ अभय खेर का कहना है की विश्लेषण कर किसानों की फसल के भावांतर भाव को सरकार को फिक्स करना चाहिए. ताकि किसान अधिक से अधिक कीमत में फसल बेच सके. इसी के साथ साथ सरकार को जैविक खेती और पशु पालन पर भी ध्यान देना चाहिए ताकि अधिक से अधिक किसान पशुओं को पाले और उससे निकलने वाले खाद को भी बजट में शामिल करना चाहिए. ताकि उस खाद का विक्रय भी हो सके जिससे किसान समृद्ध होगा और देश भी तरक्की करेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details