मध्य प्रदेश

madhya pradesh

World Yoga Day in MP 2022: मध्य प्रदेश में योग दिवस पर नदियों के घाट, पर्यटन स्थलों पर जुटेंगे PM Modi के मंत्री, जानेंं क्या हैं तैयारियां

By

Published : Jun 15, 2022, 2:07 PM IST

21 जून को आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मध्य प्रदेश में ढेरों आयोजन होंगे. इसके लिए राज्य के अलग अलग हिस्सों में तैयारियां की जा रही हैं. सबसे खास बात इस बार यह है कि योगा लोकेशन बेस्ड होगा. यानि सिर्फ किसी स्टेडियम या योग सेंटर में नहीं बल्की एमपी के बेहद खास लोकेशन्स पर इसे किया जाएगा. इधर पीएम मोदी ने भी लोगों से अपील की है कि वो योग दिवस का हिस्सा बनें. (pm modi appeal on yoga day 2022) (World Yoga Day in MP 2022)

World Yoga Day in MP 2022
मध्य प्रदेश में योग दिवस

भोपाल। मध्य प्रदेश में आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर 21 जून नवाचार किया जाने वाला है. इस बार योग के विशेष सत्र पुरातत्व स्थल, नदियों के घाटों और प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों पर होंगे। आधिकारिक तौर पर मिली जानकारी के अनुसार, आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम मानवता के लिये योग रखी गई है. इस आयोजन को सफल बनाने की आयुष विभाग द्वारा लगातार तैयारियाँ की जा रही हैं. आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में प्रदेश के 75 स्थानों पर योग के विशेष सत्र होंगे. इनमें से चार स्थानों पर केन्द्रीय मंत्री शामिल होंगे. योग के विशेष सत्र पुरातत्व स्थल, नदियों के घाटों और प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों पर होंगे.

कौन से लोकेशन्स पर होंगे मोदी के मंत्री : बताया गया है कि राज्य के चार स्थानों पर केंद्रीय मंत्री हिस्सा लेने वाले है, उनमें पुरातत्व स्थल खजुराहो में केन्द्रीय कृषि एवं किसान-कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, नर्मदा नदी के उद्गम स्थल अमरकंटक में केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार, ग्वालियर किले में केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और साँची के बौद्ध विहार में केन्द्रीय राज्य मंत्री सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग भानु प्रताप सिंह वर्मा शामिल होंगे. (yoga day 2022 modi ministers schedule)

PM Modi की अपील: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून को आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले लोगों से इसका हिस्सा बनने का आग्रह कर चुके हैं. उन्होने कहा कि योग ने विश्व स्तर पर जबरदस्त लोकप्रियता हासिल की है. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया कि नेताओं, खिलाड़ियों, उद्यमियों और अभिनेताओं सहित विभिन्न क्षेत्रों के लोग नियमित रूप से योगाभ्यास करते हैं और इस बारे में अपने विचार साझा करते हैं कि उन्हें इससे कैसे मदद मिली है. (pm modi appeal on yoga day 2022)

पीएम मोदी ने जारी किया वीडियो: मोदी ने एक वीडियो भी साझा किया, जिसमें योगाभ्यास के विभिन्न लाभों को रेखांकित किया गया है और 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में उनकी उन टिप्पणियों के अंश भी हैं, जिसके बाद 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की घोषणा की गई थी. मोदी ने हिंदी में ट्वीट किया, 'कुछ ही दिनों बाद दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा. मेरा आग्रह है कि आप सभी योग दिवस का हिस्सा बनें और योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें. इसके एक नहीं, अनेक लाभ हैं.' (World Yoga Day in MP 2022)

ABOUT THE AUTHOR

...view details