मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Feb 1, 2021, 12:39 AM IST

ETV Bharat / state

सरकारी खदान में चल रहा था रेत का अवैध कारोबार, दो पोकलेन मशीन जब्त

सीतापुर स्थित सरकारी रेत खदान में खदान संचालक रेत का अवैध कारोबार कर रहा था. माइनिंग विभाग की टीम ने कार्रवाई करते हुए संचालक केजी डेवलपर्स की दो पोकलेन मशीन को जब्त कर लिया.

Illegal sand business
रेत का अवैध कारोबार

अनूपपुर। सीतापुर स्थित सरकारी रेत खदान में अवैध तरिके से रेत का व्यापार चल रहा था. अवैध व्यापार की शिकायत के बाद माइनिंग विभाग की टीम ने खदान का दौरा किया. जिसमें सीमा से बाहर जाकर खदान संचालक रेत निकालकर बेच रहा था. माइनिंग विभाग की टीम ने संचालक के खिलाफ कार्रवाई करते हुए मौके से दो पोकलेन मशीन को जब्त किया.

खदान में चल रहा था रेत का अवैध कारोबार

20 से ज्यादा खदानों का संचालन करता है केजी डेवलपर्स

जानकारी के अनुसार केजी डेवलपर्स को अनूपपुर जिले की 20 से ज्यादा खदानों के संचालन का काम मिला था. रेत खदान मिलने के साथ ही कंपनी ने ठेकेदारी की आड़ में जमकर अवैध उत्खनन किया गया. खनिज विभाग की टीम ने सीतापुर स्थित रेत खदान में कार्रवाई की. जिसमें खसरा क्रमांक 13 की बनाई गई सीमा से बाहर जाकर केजी डेवलपर्स रेत का उत्खनन कर रहा था. जिस पर माइनिंग विभाग ने कार्रवाई करते हुए सीमा से बाहर खड़ी पोकलेन मशिनों को जब्त किया.

संचालक बन रहे सरदर्द

अवैध उत्खनन रोकने के लिए जिले के समस्त खदानों में एक संचालक रखने का फार्मूला सरकार के लिए सर दर्द बन रहा है. हालत यह है कि कंपनी अवैध उत्खनन कर अवैध परिवहन कर रही है. गौरतलब है कि, कंपनी संचालन के साथ-साथ आए दिन रेत खदानों में हो रहे विवाद भी सामने आ रहे है. जिसकी शिकायत जिला प्रशासन और सरकार तक पहुंच रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details