मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Coal Crisis: देश में कोयला संकट के बीच धू-धूकर जल रही आमाडांड कोयला खदान, देखें वीडियो

By

Published : May 30, 2022, 3:36 PM IST

पूरा देश कोयले की किल्लत से जूझ रहा है. कोयले की कमी से सरकार व कोयले के परिवहन को लेकर जनता को भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है. लेकिन आमाडांड कॉलरी में कोयले की खान में आग लगी हुई है. धू धू कर जल रही कोयला खदान की आग को अभी तक बुझाया नहीं जा सका है. खदान में कई दिनों से आग लगी है. आग से लाखों का कोयल जो बिजली बनाने में इस्तेमाल किया जाता, बेवजह जल रहा है. इस पर खदान प्रबंधन की लापरवाही और आग बुझाने के लिए नहीं की गई कोशिश कई सवाल खड़े कर रही है.(Coal Crisis in india) (Fire in Aamand coal mine in Anuppur)

Fire in Aamand coal mine in Anuppur
अनूपपुर में आमाडांड कोयला खदान में लगी आग

अनूपपुर।जमुना कोतमा में SECL मिनी रत्न कंपनी की आमाडांड कोयला खदान से निकले गए कोयले के भंडार में आग लग गई है. खास बात यह है कि यह आग कई दिनों से आग लगी हुई है. आग से लाखों कोयला धू-धूकर जल रहा है. इसके बावजूद कॉलरी प्रबंधन का आग बुझाने पर कोई ध्यान नहीं ही. ऐसे में जहां एक तरफ देश में कोयले की किल्लत और बिजली संकट वहीं खदान प्रबंधन की लापरवाही से जलता लाखों का कोयला पूरे मामले पर कई सवाल खड़े कर रहा है.

अनूपपुर में आमाडांड कोयला खदान में लगी आग

नहीं की जा रही सिंचाई:आमाडांड खदान से निकाले गए कोयले को परिवहन किए जाने के लिए परिसर में स्थित एक क्रेशर के पास ही इकठ्ठा किया गया है. रखे हुए कोयले के भंडार में कई दिनों से आग लगी हुई है. इस दौरान जलते कोयले की आग बुझाने के लिए कॉलरी प्रबंधन ने पानी के छिड़काव के लिए लाखों रुपए के कई टेंडर भी निकाले , लेकिन टेंडर लेने वाले यहां पानी को कोई छिड़काव नहीं कर रहे हैं और कोयला के यह भंडार लगातार सुलग रहा है. इस पूरे मामले में कॉलरी प्रबंधन लापरवाही साफ नजर आ रही है. जिससे सरकार को लाखों रुपए का चूना लग रहा है.

खदान के भीतर भी फैली आग:कई दिनों से लगी आग का आलम यह है कि अब यह धीरे-धीरे अंदर ही अंदर खदान के चारों और फैल रही है. कॉलरी प्रबंधन न तो आग बुझाने की कोशिश कर रहा ही और नहीं आग से निकले धुएं से काम करने वाले मजदूरों को हो रही खांसी की समस्या को दूर करने की कोई व्यवस्था की जा रही है.ऐसे में अगर जल्द ही प्रबंधन द्वारा आग बुझाने का कोई बंदोबस्त नहीं किया गया तो आधे से अधिक कोयले का स्टॉक जलकर खाक हो जाएगा, और खदानों तक भी आग पूरी तरह फैल सकती है. मौजूदा स्थिति यह है कि खदान अधिकारियों की लापरवाही के कारण आमाडांड खदान में रखा कोयले का स्टॉक धू-धूकर जल रहा है.

Fire in vidisha: धू-धू कर जली दुकान, देर से पहुंची फायर बिग्रेड की गाड़ियां, 11 लाख का माल स्वाहा, वीडियो में देखिये आग ने कैसे लिया रौंद्र रूप

(Fire in Aamand coal mine in Anuppur) (Callie management became careless)

ABOUT THE AUTHOR

...view details