मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

भागवत दिखावे का नहीं, ज्ञान प्रसारित करने का है माध्यम: व्यास कृष्ण वेणु

अनूपपुर की कोतमा तहसील में भागवत कथा का आयोजन किया गया. यहां कथावाचक व्यास कृष्ण वेणु प्रवचन देने के लिए शामिल हुए.

By

Published : Sep 20, 2019, 9:37 AM IST

http://10.10.50.75:6060//finalout2/madhya-pradesh-nle/thumbnail/20-September-2019/4495660_890_4495660_1568947584496.png

अनूपपुर। कोतमा तहसील में श्रीमद्भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है. कथा वाचक श्रद्धेय व्यास कृष्ण वेणु ने कहा कि प्रेम से बढ़कर धर्म और धन कोई नहीं है. प्रेम ही जीवन की असीम संपत्ति है, जो कि किसी से छीनने पर नहीं मिलती न मांगने पर मिलती है, वह हमेशा देने पर दोगुनी मिलती है.

कथावाचक कृष्ण वेणु ने कहा कि कथा दिखावे, आडम्बर और तामझाम के लिए नहीं है, बल्कि ज्ञान को प्रसारित करने और जीवन को मोक्ष दिलाने का एक माध्यम है. भागवत कथा में होने वाले विभिन्न खर्चों को बचाकर किसी जरूरतमंद की मदद करना सबसे बड़ा पुण्य का काम है. साथ ही रूक्मिणी विवाह में आए नकदी, आभूषण और उपहारों को किसी गरीब कन्या को देने का आग्रह किया.

कोतमा में भागवत कथा का आयोजन

कथावाचक कृष्ण वेणु का अनुशरण करते हुए भजन गायक संदीप शिवहरे ने उनके सहयोगी रहे स्वर्गीय रवि गुप्ता की बेटियों के नाम पर एफडी के 26-26 हजार रुपए दिए. व्यास श्री कृष्ण वेणु ने भी रुक्मिणी विवाह में प्राप्त सभी सामान, नगद और आभूषण को उन बच्चियों को दान कर दिए.

उन्होंने कहा कि हर भागवत आयोजक और व्यास गद्दी में विराजित भागवताचार्य यह संकल्प ले ले, तो हर रुक्मिणी विवाह में एक निर्धन कन्या का उद्धार सम्भव है और आयोजक को भी सात दिवसीय भागवत कथा सुनने और इस दान से पुण्य फल की निश्चित प्राप्ति होगी और समाज में एक जनचेतना भी आएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details