मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

Anuppur: कोतमा रेंज में घुसा हाथी मचा रहा उत्पात, फसल और घरों को पहुंचाया नुकसान

अनूपपुर के कोतमा वन परिक्षेत्र के एक दन्तैल हाथी ने कुछ गांवों में जमकर उत्पात मचाया हुआ है. हाथी छत्तीसगढ़ से विचरण करते हुए मध्य प्रदेश की सीमा में पहुंचा है, जो 10-12 दिनों से फसलों और घरों को नुकसान पहुंचा रहा है. ग्रामीणों का वन विभाग पर आरोप है कि विभाग की तरफ कोई रेस्कयू नहीं किया गया है. पहले भी हाथियों के उत्पात से अनूपपुर में तीन लोगों की मौत हो चुकी है.

By

Published : Feb 25, 2022, 4:14 PM IST

Elephant creating ruckus in Anuppur Kotma range
अनूपपुर कोतमा रेंज में घुसा हाथी मचा रहा उत्पात

अनूपपुर।वन मंडल अनूपपुर के वन परिक्षेत्र कोतमा के अंतर्गत विगत 10-12 दिन पहले छत्तीसगढ़ की सीमा से विचरण करते हुए आए एक दन्तैल हाथी ने जमकर उत्पात मचाया हुआ है. खाने की तलाश में आए हाथी ने फसल और घरों को नुकसान पहुंचाया साथ ही पूरी रात ग्रामीणों के खेतों में लगी सब्जी और फसलों को अपना आहार बनाया. हाथी घरों की दीवारें तोड़कर रखे अनाज को खाकर अपना पेट भर रहा है.

हाथी ने फसल और घरों को पहुंचाया नुकसान

भगदड़ में मासूम बच्ची घायल

देर शाम दारसागर में हाथी आने के शोर से मां और 2 वर्ष की बच्ची को भागने के दौरान गिरने से चोट आई. जिसे भालूमाडा कॉलेज अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराया गया. दन्तैल हाथी रात में ग्राम पोड़ी, दारसागर, लतार छोहरी इलाके में विचरण करता हुआ शुक्रवार को लतार और पडौर में स्थित सोन नदी के किनारे जंगल में छिप गया. जिसकी तलाश वन विभाग के मैदानी कर्मचारी कर रहे हैं.

वन विभाग के मैदानी कर्मचारी कर रहे हाथी की तलाश

वन विभाग की लापरवाही

जंगली दन्तैल हाथी अनूपपुर में 10- 12 दिन से लगातार जंगलों में विचरण कर रहा है और ग्रामीण दहशत में है. 10- 12 दिन बीत जाने के बाद भी वन विभाग के द्वारा अभी तक किसी प्रकार का रेस्क्यू नहीं किया गया है, जिससे हाथी को सुदूर जंगल में भेजा जाए. वन विभाग केवल ग्रामीणों से अपील कर रहा है. इससे पहले भी अनूपपुर में हाथियों के उत्पात से तीन लोगों की मौत हो चुकी है. कोतमा वन परि. अधिकारी परिवेश सिंह भदौरिया ने बताया कि एक हाथी छत्तीसगढ़ से मध्य प्रदेश की सीमा पार कर पहुंचा है. हम ग्रामीणों से अपील करते हैं कि हाथी को देखकर उत्पात ना मचायें, शांतिपूर्ण स्थिति बनाए रखें.

'हाथी' का चुनाव चिन्ह लेकर प्रचार कर रहे नेताओं की गाड़ियों को हाथियों ने दौड़ाया, देखें वीडियो

ABOUT THE AUTHOR

...view details