मध्य प्रदेश

madhya pradesh

अलीराजपुर: जोबट तहसील में खाली पड़े नदी-नाले, लोगों को अच्छी बारिश का इंतजार

By

Published : Aug 25, 2020, 1:38 AM IST

अलीराजपुर जिले की जोबट तहसील में अभी भी लोगों को अच्छी बारिश का इंतजार है. कम बारिश होने से क्षेत्र के नदी नाले खाली दिखाई पड़ रहे हैं. क्षेत्र में अभी तक 40 प्रतिशत ही जल एकत्रित हो पाया है. पढ़िए पूरी खबर..

People waiting for good rain in jobat alirajpur
जोबट तहसील में खाली पड़े नदी-नाले

अलीराजपुर। प्रदेश के लगभग सभी जिलों झमाझम बारिश का दौर जारी है, लेकिन जोबट तहसील में अभी भी लोगों को तेज बारिश का इंतजार है. बारिश नहीं होने से यहां के नदी नाले भी खाली पड़े हैं. जोबट क्षेत्र की प्रमुख शहीद चंद्रशेखर आजाद परियोजना भी अपनी जल संग्रहण क्षमता से लगभग 40 प्रतिशत ही भरपाई है.

क्षेत्र के 3 बड़े तालाबों की स्थिति भी लगभग ऐसी ही है. नगर को पेयजल उपलब्ध कराने वाले रामपुरा तालाब में भी संग्रहण क्षमता के मुकाबले लगभग 40 प्रतिशत ही जल एकत्रित हो पाया है. जोबट क्षेत्र के बड़े 3 तालाब उंडारी, रामपुरा और नेहतडा अपनी जल संग्रहण क्षमता से लगभग 60 प्रतिशत खाली हैं.

जोबट तहसील में खाली पड़े नदी-नाले

नेहतडा का तालाब लगभग 35 प्रतिशत ही भर पाया है. उंडारी का तालाब जरूर लगभग 50 प्रतिशत तक पहुंच गया है. बाकी अन्य अट्ठारह छोटे तालाब भी अच्छी बारिश का इंतजार कर रहे हैं. क्षेत्र की प्रमुख हथिनी और डोही नदी भी इस बार पूरे वेग से उफान पर नहीं आ पाई है.

वर्तमान में नदियों के तल में जल तो जरूर बह रहा है, लेकिन वह इतना ज्यादा नहीं कि कुएं और डेम को भर सकें. यदि इस आगामी डेढ़ माह में अच्छी बारिश हो जाती है तो रबी सीजन के लिए अच्छा साबित होगा. जोबट क्षेत्र में अभी तक 607 मिलीमीटर वर्षा हो चुकी है, जबकि 840 मिली मीटर तक सामान्य बारिश मानी जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details