मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

निसर्ग तूफान का अलीराजपुर मे भी रहेगा असर, कलेक्टर ने की सुरक्षित स्थानों पर रहने की अपील

निसर्ग तूफान को लेकर मध्यप्रदेश में भी अलर्ट जारी किया गया है, वहीं संभागयुक्त ने तूफान को लेकर सभी जिला कलेक्टर्स को सचेत रहने के निर्देश दिए हैं. साथ ही उन्होंने टेलीफोन के माध्यम से सभी कलेक्टर से चर्चा भी की है.

By

Published : Jun 3, 2020, 5:27 PM IST

storm of Nisarg will also affect Alirajpur
निसर्ग तूफान का अलीराजपुर में भी दिखेगा असर

अलीराजपुर। निसर्ग तूफान को लेकर महाराष्ट्र, गुजरात के साथ-साथ मध्यप्रदेश में भी कई जगहों पर अलर्ट जारी किया गया है. संभागयुक्त आकाश त्रिपाठी ने निसर्ग तूफान को लेकर संभाग के सभी जिला कलेक्टर्स को सचेत रहने के निर्देश दिए हैं. इस संदर्भ को लेकर उन्होंने आज सभी जिला कलेक्टर्स से व्यक्तिगत रूप से टेलीफोन के माध्यम से चर्चा भी की है.

गौरतलब है कि मौसम वैज्ञानिकों ने यह अवगत कराया है कि महाराष्ट्र एवं गुजरात की ओर टकराने वाले निसर्ग तूफान का प्रभाव मध्य प्रदेश के इंदौर और उज्जैन संभाग में भी रहेगा. जिसमें 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी वहीं गरज और चमक के साथ बिजले गिरने की संभावना भी है. साथ ही भारी बारिश की भी संभावना मौसम विभाग ने जताई है. कहीं कहीं पर वर्षा 10 से 12 सेंटी मीटर से भी ज्यादा होने की संभावना व्यक्त की गई है.

संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने संभाग ने ऐसी स्थिति में आकस्मिक आपदा प्रबंधन हेतु समस्त आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करें. इसके साथ ही जरुरत पड़ने पर गांवों में मुनादी भी कराएं और ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से और सोशल मीडिया आदि के माध्यम से नागरिकों को सचेत करने को कहा है. संभागायुक्त का कहना है कि कुछ जिलों में गेंहू और चने की खरीदी भी की जा रही है, जहां कुछ जगहों पर पूरी तरह से गेहूं एवं चने का उठाव नहीं हो पाया है. ऐसी स्थिति में खरीदे गए अनाज को वेयर हाउस में रखवाया जाए और तिरपाल आदि से खुले में रखे अनाज को ढकने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए.

कलेक्टर सुरभि गुप्ता ने जिलेवासियों से आह्वान किया है कि वे निसर्ग तुफान को ध्यान में रखते हुए घरों में और सुरक्षित स्थानों पर रहे, नदी नालों के आसपास न जाए, साथ ही किसी भी पेड़ या ऐसी जगह न रुके जहां बिजली गिरने का खतरा हो. उन्होंने कहा कि यह तूफान काफी खतरनाक है जिसमें सचेत रहना जरूरी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details