मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

आगामी बरसात को लेकर हुई आपदा प्रबंधन समिति की बैठक, कलेक्टर ने दिए जरूरी निर्देश

अलीराजपुर जिले में आगामी बरसात के समय में आपदा प्रबंधन को लेकर कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में एक बैठक की गई. बैठक में कलेक्टर ने आपदा प्रबंधन को लेकर सभी विभागों को जरूरी निर्दश दिए हैं.

By

Published : May 23, 2020, 1:55 PM IST

Disaster Management Committee meeting on upcoming rain
आगामी बरसात को लेकर हुई आपदा प्रबंधन समिति की बैठक

अलीराजपुर।जिले में आगामी बरसात के समय में आपदा प्रबंधन को लेकर कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में एक बैठक की गई. जिसमें पुलिस अधीक्षक सहित संबंधित विभागों के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे. बैठक में कलेक्टर ने आपदा प्रबंधन को लेकर सभी विभागों को जरूरी निर्दश दिए हैं.

कलेक्टर ने जल संसाधन एवं आरईएस विभाग के अधिकारियोंं को निर्देश दिए कि वे तालाबों का निरीक्षण करें. जहां जरूरत हो वहां समय-सीमा में सुधार कार्य करवाए जाएं. नगरीय क्षेत्र में नदी-नालों की बरसात से पहले सफाई की जाए. साथ ही जल बहाव की रुकावटों को हटाने का काम समयसीमा पर किया जाए. इसके अलावा बरसात के समय में आवागमन सुगम करने के लिए पुल-पुलियाओं, रपटों आदि का सुधार कार्य किया जाए. साथ ही वहां पर सुरक्षा संबंधित सूचना बोर्ड लगाया जाए. आकाशीय बिजली एवं बज्रपात संबंधित जानकारी एवं बचाव उपायों के बारे में लोगो को जागरूक किया जाए. पीएचई अमले को साफ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं.

स्वास्थ्य विभाग को निर्देश देते हुए कलेक्टर ने कहा कि वर्षाजनित रोगों की रोकथाम के लिए दवाओं की समुचित व्यवस्था करें. ऐसे ही निर्देश पशु चिकित्सा विभाग को भी दिए गए हैं. वहीं जिला आपूर्ति विभाग को खाद्यान्न भंडारण एवं वितरण हेतु समुचित प्रबंधों को तय दिशा निर्देशानुसार सुनिश्चित करने के निर्देश हैं.

बैठक में ककराना एवं चिलखदा में राहत शिविर में संबंधित तैयारी एवं व्यवस्थाएं समय से पहले पूरी करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही राहत कैम्प संबंधित कार्रवाई के लिए संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व व्यवस्थाएं सुनिचित कराएं. जिले में आपदा संबंधित कार्यों की प्रगति की संबंधित अनुभाग के एसडीएम मानिटरिंग करें.

कलेक्टर ने निर्देश देते हुए कहा कि वर्षाकाल में बचाव और सुरक्षा संबंधित दिशा-निर्देश का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए. वहीं बाढ आपदा से निपटने के लिए कंट्रोल रूम की स्थापना की जाए. साथ ही किसी भी आकस्मिक परिस्थिति से निपटने के लिए व्यापक प्रबंध किये जाएं. बैठक में निर्देश दिए गए कि जिले में स्थित डेम आदि से पानी छोडे जाने की सूचना समय से पहले ही निचले इलाकों में पहुंचाई जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details