मध्य प्रदेश

madhya pradesh

शरीर को फिट रखने और इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए सुसनेर के युवा प्रतिदिन कर रहे योग

By

Published : May 20, 2020, 7:47 PM IST

कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए पूरे देश में चौथी बार लॉकडाउन का घोषित किया गया है. इससे बचने का एक ही उपाय है कि योग, प्राणायाम और आयुर्वेदिक वस्तुओं के सेवन के जरीए अपने शरीर की इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाई जाए.

Youth doing daily to increase Susuner's youth immunity power
सुसनेर के युवा इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए प्रतिदिन कर रहे योग

आगर मालवा।कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए पूरे देश में चौथी बार लॉकडाउन का घोषित किया गया है. इससे बचने का एक ही उपाय है कि योग, प्राणायाम और आयुर्वेदिक वस्तुओं के सेवन के जरीए अपने शरीर की इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाई जाए. यदि आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता अधिक होगी तो आप कोरोना को भी मात दे सकते हैं. ऐसे में देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर अपने शरीर की इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए आगर जिले के सुसनेर के कुछ युवा प्रतिदिन प्रात: काल योग आसन, प्राणायाम, सूर्य नमस्कार, रनिंग, पुश-अप के जरीए 2 घंटे तक शारीरिक व्यायाम करके अपने शरीर को फीट रखकर इम्यूनिटी पॉवर को बढ़ाने में लगे हुए है. वे अपने साथ ही सुबह के समय घूमने वाले बड़े लोगों को भी स्वस्थ्य रहने की सीख भी दे रहे हैं.

सुसनेर के युवा इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए प्रतिदिन कर रहे योग

दरअसल, नगर के बडा जीन ग्राउंड में आशीष सोलंकी, सोनू सोनी, मयंक सोलंकी, योगेश परमार, अंकित भाटी, नितिन सोलंकी, विशाल व्यास, गौरव वर्मा हर रोज सुबह 6 से 8 बजे तक दौड, द्ंड बैठक, योग आसान, प्राणायाम, सूर्यनमस्कार आदि का अभ्यास करते है. ताकि इसके जरिए ये सभी अपने शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सके. जिससे कोरोना इन्हे छू भी ना सके.

आशीष सोलंकी का कहना है की वर्तमान में कोरोना वायरस के संक्रमण का काल चल रहा है. एशिया से लेकर यूरोप तक हर देश इसकी चपेट में हैं. पीएम नरेंद्र मोदी के आह्वान पर लोग लॉकडाउन में अपने घरों में कैद है. लेकिन इस लॉकडाउन में रहते हुए हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती शरीर को दुरुस्त रखने की है. क्योंकि शरीर दुरुस्त है तो कोरोना संक्रमण से हम जंग लड़ने में सक्षम है. इसलिए कोरोना से लडने अपने शरीर की इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने के लिए सभी लोग प्रतिदिन योग व्यायाम सभी लोग करते है. ताकि हम आगे चलकर कोरोना से जंग जीत सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details