मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jun 24, 2020, 6:05 PM IST

ETV Bharat / state

MP में 20 फीसदी गोशालाओं को संभालेंगी महिलाएं

मध्यप्रदेश में महिला को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने एक और पहल की है. अब पूरे प्रदेश में बनाई जा रही गोशालाओं में से लगभग 20 प्रतिशत गोशालाओं का संचालन मध्यप्रदेश डे-ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत संचालित होने वाले स्व-सहायता समूहों की महिलाएं करेंगी.

Women will run gaushalas
महिलाएं करेंगे गौशालाओं का संचालन

आगर मालवा। प्रदेश सरकार के द्वारा पूरे प्रदेश में बनाई जा रही गोशालाओं में से लगभग 20 प्रतिशत गौशालाओं का संचालन मध्यप्रदेश डे- ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत संचालित होने वाले स्व-सहायता समूहों की महिलाएं करेंगी. आगर जिले में बन रहीं 30 गोशालाओं में से 6 गोशालाओं का संचालन स्व-सहायता समूहों के द्वारा किया जाएगा. इसके लिए प्रशासनिक तौर पर तैयारीयां शुरू कर दी गई हैं. गोशालाओं का संचालन करने वाली महिलाओं को पशुपालन विभाग के द्वारा ट्रेनिंग भी दी जा रही है. महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार ये पहल कर रही है.

महिलाएं करेंगे गोशालाओं का संचालन

जिलें में सुसनेर तहसील के मोड़ी और श्यामपुरा गांव में शासन द्वारा बनाई गई गोशालाओं का संचालन समूहों की महिलाओं को सौंपा गया है. मंगलवार को इन दोनों ही गांव में पशुपालन विभाग के द्वारा स्व-सहायता समूहों की महिलाओं को प्रशिक्षण भी दिया गया है. मोड़ी में नवनिर्मित गौशाला का संचालन आजीविका मिशन के हरिओम स्व-सहायता समूह की महिलाएं करेंगी.

गोबर से ईंधन गैस का होगा निर्माण

पशु विभाग के डॉ. योगेश कुंभकार और डॉ. आर सी पंवार द्वारा गौशाला संचालक हरिओम स्व-सहायता समूह की महिलाओं को प्रशिक्षण देते हुए बताया गया कि गोशाला संचालन में गाय के गोबर से ईंधन गैस का निर्माण किया जाएगा. इसी के साथ गोबर से बनाई गई खाद भी लोगों को निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी. यही नहीं गोबर के कंडे भी बनाए जाएंगे. साथ ही केंचुआ खाद निर्माण का प्रशिक्षण भी महिलाओं को दिया जाएगा. जिनसे भी स्व-हायता समूह को अच्छी आय होगी और सभी महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकेंगी.

हर गोशाला में होंगी 100 गाय

जिले की ग्राम पंचायतों में बनाई जा रही गोशाला के भवन का निर्माण कार्य अंतिम चरण में चल रहा है. गोशाला के शुभारंभ के बाद प्रत्येक गोशाला में 100 गायों को रखा जाएगा. इसके लिए स्थानीय ग्रामीणों से दान स्वरूप मदद भी ली जाएगी. इन गोशालाओं के रख-रखाव से लेकर व्यवस्थित संचालन की जिम्मेदारी महिला स्व-सहायता समूहों की होगी.

मोड़ी और श्यामपुरा में सौंपा संचालन

पशुपालन विभाग के उपसंचालक एस व्ही कोसरवाल के मुताबिक आगर जिले में 30 सरकारी गोशालाएं बनाई जा रही हैं. इनमें से 24 गोशालाओं का संचालन ग्राम पंचायतों के जिम्मे होगा और 6 गोशालाओं का संचालन स्व-सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा किया जाएगा. कुछ शासकीय गोशालाओं का संचालन महिलाओं को देने की योजना पूरे प्रदेश में लागू होगी. एनआरएलएम के ब्लॉक प्रबधंक विष्णु मालवीय ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार सुसनेर तहसील की ग्राम पंचायत मोड़ी और श्यामपुरा में बनने वाली गोशालाओं का संचालन महिला स्व-यहायता समूह को सौंपा गया है. इसके लिए महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details