मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

इंद्रदेव को मनाने के लिए ग्रामीणों ने देवताओं को लड़ाया, जल्द होगी खुशियों की बारिश

पानी की किल्लत से जूझ रहे तनोडिया गांव के लोगों ने इंद्रदेव को मनाने के लिए टोटके का सहारा लिया. उनको उम्मीद है कि इस टोटके से प्रसन्न होकर इंद्रदेव खुशियों की बारिश करेंगे.

By

Published : Jul 24, 2019, 1:34 PM IST

पानी की किल्लत के चलते किया टोटका

आगर मालवा। मानसून की दस्तक के बाद भी इंद्रदेव की नाराजगी दूर नहीं हुई है. बदरा की बेरुखी के चलते पानी की किल्लत अब भी बनी हुई है. बारिश नहीं होने से फसलें सूखने लगी हैं. किसान परेशान है, जिसके चलते तनोडिया के ग्रामीणों ने इंद्रदेव को मनाने के टोना-टोटका किया, टोटके के लिए लकड़ी का मूसल बनाकर गोराजी व कालाजी भगवान को आपस में लड़ाते हैं, ताकि अच्छी बारिश हो.

इंद्रदेव को खुश करने के लिए किया टोना-टोटका
इस वर्ष अभी तक क्षेत्र में एक या दो बार ही बारिश हुई है. बारिश होने के बाद किसानों ने खेतों में बोवनी भी कर दी है, पर अब बारिश नहीं होने के चलते फसले खराब होने की कगार पर खड़ी हैं. साथ ही गर्मी और उमस के चलते आमजन का भी बुरा हाल है. कुछ दिनों से बदरा उमड़-घुमड़ आते तो हैं, लेकिन बिना बरसे ही लौट जाते हैं. ऐसे में तनोडिया गांव के लोग पुराने टोटके को आजमा रहे हैं.टोटके के लिए लकड़ी की दो मुसलिया बनाकर उन्हें प्रतीक स्वरूप कालाजी व गोराजी भगवान का नाम दिया जाता है, उसके बाद दोनों मुसलियों को लटकाकर उनकी लड़ाई करवाई जाती है, ताकि उनकी लड़ाई से इंद्र देवता प्रसन्न हों और बारिश खुशियों की बारिश कर दें.ग्रामीण कालू सिंह ने बताया कि बारिश कराने के लिए ये पुरानी परम्परा है. इस टोटके को करने के बाद तीन दिन के अंदर निश्चित रूप से बारिश हो ही जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details