मध्य प्रदेश

madhya pradesh

आगर: विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रेनरों को दिया गया प्रशिक्षण

By

Published : Sep 26, 2020, 1:22 AM IST

आगर कलेक्टर ने जिले की विधानसभा पर होने वाले उपचुनाव को लेकर मतदान दलों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रेनरों की बैठक ली. बैठक में मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण देते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए.

Training given to assembly level master trainers
विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रेनरों को दिया गया प्रशिक्षण

आगर मालवा। मध्यप्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर उपचनाव होने हैं. उपचनावों के लिए मतदान दलों को प्रशिक्षण दिया जाना है. जिसको लेकर आगर जिला कलेक्टर अवधेश शर्मा ने शुक्रवार को मतदान दलों को प्रशिक्षण देने वाले विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रेनरों साथ बैठक की. बैठक में प्रशिक्षण के दौरान कलेक्टर ने कहा कि आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का गहन अध्ययन और बारिकी से प्राप्त किए गए प्रशिक्षण निर्वाचन प्रक्रिया को सरल बनाता है. इसलिए जो भी प्रशिक्षण दिया जाए, उन्हें गम्भीरतापूर्वक प्राप्त करें. किसी भी तरह की लापरवाही में न रहे.

विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रेनरों को दिया गया प्रशिक्षण

कलेक्टर ने कहा कि मास्टर ट्रेनर आयोग के निर्देशों की जानकारी रखें. साथ ही बीयू-सीयू, ईव्हीएम और वीवीपेट के कनेक्शन, मशीनों में प्रांरभिक एरर निकालना, मशीनों के बदलने की प्रक्रिया, रख-रखाव, सिलिंग और मॉकपोल आदि का गहनता से प्रशिक्षण प्राप्त करें, ताकि मतदान दलों के प्रशिक्षण के दौरान पूछे जाने वाले प्रश्न का आसानी से जवाब दें सकें. उन्होंने कहा कि प्रशिक्षणों के दौरान कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए कार्य किया जाए.

प्रशिक्षण जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर प्रो सुशील कटारिया, अध्यापक रजनीश स्वर्णकार और इरफान खान द्वारा दिया गया. प्रशिक्षण में मतदान सामग्री प्राप्ति, मतदान प्रक्रिया, माकपोल, मशीन संचालन, प्रारूप लिफाफे तैयार करना और सामग्री जमा करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया विस्तार से प्रोजेक्टर पर समझाई गई. इस अवसर पर अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी एनएस राजावत, रिटर्निंग अधिकारी महेन्द्र सिंह कवचे, प्रशिक्षण प्रभारी डॉ सुनील चौहान सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details