मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

टिंकरिंग लैब में छात्रों ने तैयार किये इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, लगाई उपकरणों की प्रदर्शनी

आगर मालवा में स्कूली बच्चों ने टिंकरिंग लैब की मदद से कई यंत्र बनाए हैं. इनमें ब्लूटूथ से चलने वाली कार, जेसीबी मशीन के साथ ही कई चीजें हैं.

By

Published : Jan 28, 2020, 2:33 PM IST

Updated : Jan 28, 2020, 3:16 PM IST

Students prepare electronic equipment at Tinkering Lab in Agar Malwa
छात्रों ने तैयार किये इलेक्ट्रॉनिक उपकरण

आगर मालवा।स्कूली बच्चों की वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देने के लिए नीति आयोग द्वारा आरंभ की गई टिंकरिंग लैब के अब सकारात्मक परिणाम सामने आने लगे हैं. शहर के एक निजी विद्यालय के बच्चों ने बेहतर कार्य करते हुए ऐसे संसाधन तैयार किए हैं जो हर किसी स्कूली छात्र के लिए प्रेरणादायक है. छात्रों ने अपनी इस प्रतिभा को दिखाने के लिए अपने स्कूल में एक प्रदर्शनी भी लगाई है. छात्रों ने ब्लूटूथ से चलने वाली कार से लेकर जेसीबी मशीन के साथ ही कई उपयोगी यंत्र का निर्माण किया है.

टिंकरिंग लैब में छात्रों ने तैयार किये इलेक्ट्रॉनिक उपकरण

बता दें कि नीति आयोग के अटल टिंकरिंग लैब के माध्यम से छात्रों को जरूरी स्किल्स और खुद के मुताबिक नए इनोवेशन करने का भरपूर मौका दिया जा रहा. इसके अंतर्गत एक निजी स्कूल के छात्रों ने अपनी प्रतिभा दिखाते हुए कई आधुनिक यंत्रों का निर्माण किया है. छात्रों को नए यंत्र बनाने के लिए कोई आर्थिक समस्या न हो इसके लिए नीति आयोग लैब के लिए 20 लाख की आर्थिक मदद भी मुहैया कराएगा.

छात्र विकास ननवाना ने बताया कि उन्होंने अपने दोस्तों के साथ मिलकर टिंकरिंग लैब की मदद से कई यंत्र बनाए है. इनमे ब्लूटूथ से चलने वाली कार, जेसीबी मशीन के साथ ही अन्य चीजें है.

Last Updated : Jan 28, 2020, 3:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details