मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

पशुओं के लिए मौत का सामान बनी सिंगल यूज प्लास्टिक

पर्यावरण प्रदूषण में सबसे अधिक घातक सिंगल यूज प्लास्टिक है. प्लास्टिक से पर्यावरण पर पड़ रहे दुष्प्रभाव को देखते हुए सरकार ने प्रदेश में सिंगुल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा रखा है. बावजूद इसके आगर जिलें में धड़ल्ले से पॉलीथीन का प्रयोग हो रहा है. अकेले सुसनेर में ही 1 क्वींटल से भी अधिक कचरा पॉलीथीन का ही निकल रहा है. जिसका सीधा प्रभाव पशुओं पर पड़ रहा है.

By

Published : Dec 13, 2019, 11:54 PM IST

Single use plastic became the cause of death of animal
सिंंगल युज प्लास्टिक बनी जनवारो की मौत की वजह

आगर। प्रतिबंध के दौरान शुरुआती दिनों में सुसनेर में लोगों ने पॉलीथीन के स्थान पर वैकल्पिक साधनों का उपयोग शुरू किया था. अन्य लोगों पर रोक न होते देख अब वह भी प्लास्टिक पन्नियों का उपयोग करने लगे हैं. नगर पालिका परिषद सुसनेर में मौजूदा समय में शहर के 15 वार्डो में कई ऐसी कॉलोनीया है जहां पर कचरे का ढेर लगा हुआ है और उन पर पॉलीथीन का सेवन करते हुएं गाये दिखाई देती है.

सिंंगल युज प्लास्टिक बनी जनवारो की मौत की वजह
वहीं बीएमओ डॉक्टर कुलदीप सिंह राठौर ने बताया की प्लास्टिक का प्रभाव वायु जल एवं थल प्रदूषण सहित सभी प्रदूषणों पर होता है. प्लास्टिक शरीर के लिए भी बहुत घातक है. इस सम्बंध में सुसनेर नगर परिषद सीएमओ हरिवल्लभ शर्मा ने कहां कि सिंगल युज प्लास्टिक पर प्रतिबंध है, इसके लिए लोगो को जागरूक भी किया गया. यदी उसके बाद पर भी उपयोग किया जा रहा है तो कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details