मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Sawan 2020: बाबा बैजनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं ने की शिवलिंग की पूजा-अर्चना

By

Published : Jul 21, 2020, 9:45 PM IST

आगर मालवा के बाबा बैजनाथ मंदिर में भी विभिन्न प्रकार के धार्मिक अनुष्ठानों का दौर जारी है. सावन माह के चलते लोग शिव मदिर में आकर पूजा-अर्चना कर रहे हैं. साथ ही कोरोना संक्रमण से बचने के लिए जरुरी सावधानी भी बरत रहे हैं.

baba baijnath
बाबा बैजनाथ

आगर मालवा। सावन माह में भगवान शिव के मंदिरों में धार्मिक अनुष्ठानों का दौर जारी है. आगर मालवा में प्रसिद्ध बाबा बैजनाथ मंदिर में भी विभिन्न प्रकार के धार्मिक अनुष्ठान श्रद्धालुओं द्वारा किये जा रहे हैं. वहीं कोरोना संक्रमण के चलते लोग मुंह पर मास्क लगाकर पूजा-हवन आदि में भाग ले रहे हैं.

बता दें कि बाबा बैजनाथ का मंदिर विश्व प्रसिद्ध है, ऐसे में यहां प्रतिदिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए आ रहे हैं. श्रद्धालु कोरोना के चलते बाबा बैजनाथ की गर्भगृह में जाकर पूजा नहीं कर पा रहे हैं. इसके लिए अब मंदिर प्रबंधन की तरफ से लाखों की लागत से निर्मित नवीन यज्ञशाला में शिवलिंग की पूजा-अर्चना की जा रही है.

मंदिर में पंडितों द्वारा विधिवत मंत्रोच्चार के साथ प्रतिदिन सैकड़ों श्रद्धालुओं को परिसर में बने यज्ञशाला में पार्थिव शिवलिंग निर्माण और अभिषेक पूजन करवाया जा रहा है. बता दें कि कोरोना के चलते मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को काफी सख्ती के बीच पूजा अर्चना करनी पड़ी रही है. जनता भी संक्रमण से बचाव के लिए तमाम एहतियात बरतते हुए प्रशासन और मंदिर प्रबंधन का साथ दे रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details